UPI पिन बनाते समय इन बातों का रखें ख्याल

यूजर्स धीरे-धीरे ही सही लेकिन डिजिटल इंडिया की तरफ बढ़ रहे हैं। चाहें किसी सब्जी वाले को पेमेंट करनी हो या किसी शॉपिंग मॉल में कोई पेमेंट करनी हो, डिजिटल माध्यम आजकल सभी की पहली पसंद बन गए हैं। Google Pay से लेकर PhonePe तक कई ऐसी UPI आधारित ऐ हैं जो यूजर्स को ऑनलाइन पेमेंट करने की सुविधा देती हैं। छोटे से लेकर बड़े ट्रांजेक्शन तक इन प्लेटफॉर्म्स से आसानी से पेमेंट की जा सकती है।

इस तरह की UPI ऐप्स के जरिए पेमेंट करने के लिए आपके पास UPI पिन का होना बेहद जरूरी है। बिना इसके आप ऑनलाइन पेमेंट नहीं कर सकते हैं। अगर आपने अभी तक अपना UPI पिन नहीं बनाया है तो यहां हम आपको इसका तरीका बता रहे हैं। आपको बता दें कि UPI पिन बनाने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड का होना जरूरी है। बिना डेबिट कार्ड के UPI पिन बनाना संभव नहीं है।

सबसे पहले यह जानते हैं कि क्या होती है UPI पिन: UPI पिन, यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस पर्सनल आईडेंटिफिकेशन को कहा जाता है। यह 4 या 6 डिजिट का पासकोड होता है। इसे यूजर्स द्वारा सेट किया जाता है। इसे आपको हमेशा याद रखना होगा क्योंकि बिना इसके UPI ऐप्स के जरिए आप पेमेंट नहीं कर पाएंगे। सबसे अहम बात UPI पिन को कभी भी किसी के साथ शेयर नहीं किया जाना चाहिए क्योंकि इसका इस्तेमाल ट्रांजेक्शन्स के लिए किया जाता है। आपको बता दें कि हर UPI आधारित ऐप के लिए अलग-अलग आईडी की जरूरत नहीं है। एक ही UPI पिन सभी ऐप्स पर ऑनलाइन पेमेंट्स करने में मदद करती है।

इस तरह बनाएं UPI पिन:

  •    सबसे पहले आपको किसी भी UPI आधारित ऐप पर जाना होगा। ऐप को ओपन करने के बाद आपको बैंक अकाउंट सेक्शन में जाना होगा।
  •    यहां आपको सभी बैंक्स की लिस्ट दिखाई देगी। इसमें आप अपने बैंक को चुनें।
  •    इसके बाद आपको SET का विकल्प दिखाई देगा। इस पर टैप करने के बाद आपको अपने डेबिट कार्ड के आखिरी के डिजिट एंटर करने होंगे। साथ ही एक्सपारयरी डेट भी एंटर करनी होगी।
  •    इसके बाद आपके फोन पर बैंक की तरफ से OTP भेजा जाएगा। यह OTP एंटर करने के बाद आपको अपनी मर्जी का UPI पिन डालना होगा।
  •    अपनी पसंद का UPI पिन बनाने के बाद आपको Submit पर टैप करना होगा। ऐसे आपका UPI पिन बन जाएगा।

इन बातों का रखें ख्याल: सबसे अहम बात यह है कि आपको यह UPI पिन हमेशा याद रखना होगा। अगर आप इसे भूल जाते हैं तो जब तक आप इसे रीसेट नहीं कर लेंगे तब तक ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं कर पाएंगे।