11 फरवरी को होगी IPL में खिलाड़ियों की नीलामी

नई दिल्ली
IPL 2021 के सीजन की तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं.  इस लीग की सभी फ्रैंचाइजियों को अपने उन खिलाड़ियों के नाम सौंपने हैं, जिन्हे वे इस नए सीजन रिटेन और रिलीज करेंगी. सोमवार को आईपीएल की गवर्निंग काउंसिल की वर्चुअल मीटिंग आयोजित हुई थी, जिसमें खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेंशन के अलावा खिलाड़ियों की नीलामी की तारीख पर भी चर्चा हुई थी. माना जा रहा है कि 11 फरवरी  को खिलाड़ियों की नीलामी आयोजित की जा सकती है

अगले महीने से इंग्लैंड के खिलाफ खेली जानी वाली घरेलू सीरीज का सुचारू संचालन इस आकर्षक लीग के भारत में आयोजन का रास्ता साफ करेगा। खिलाड़ियों को रिटेन करने की आखिरी तारीख 20 जनवरी थी, जबकि चार फरवरी तक ट्रेडिग विंडो (खिलाड़ियों का एक टीम से दूसरे टीम में ट्रांस्फर) जारी रहेगा। टीमों से रिलीज किए गए खिलाड़ी में ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ, (राजस्थान रॉयल्स), ग्लेन मैक्सवेल (किंग्स इलेवन पंजाब) और श्रीलंका के लसिथ मलिंगा जैसे दिग्गज भी शामिल है।
 
इस बार खिलाड़ियों का यह नीलामी प्रोग्राम 1 दिन का ही होगा, जो देर शाम तक जारी रहेगा। पहले बीसीसीआई की इस सीजन 10 टीमें उतारने की योजना थी, लेकिन फिलहाल उसने अपनी इस योजना को 2022 तक के लिए टाल दिया है। यानी हर बार की तरह इस बार भी इस सीजन में 8 ही टीमें हिस्सा लेंगी। आईपीएल 2020 के फाइनल मुकाबले में डिफैडिंग चैम्पियन मुंबई इंडियंस ने दिल्ली कैपिटल्स को हराकर रिकॉर्ड पांचवीं बार खिताब अपने नाम किया था। मुंबई के बाद इस लीग में सबसे ज्यादा ट्रॉफी चेन्नई सुपर किंग्स के नाम हैं, जिन्होंने तीन बार जीता है।

Back to top button