फेसबुक पर विदेशी लड़की समझ कर की दोस्ती, गवाने पड़े 11 लाख

भोपाल
अगर आपको कोई विदेशी लड़की फेसबुक पर अपना दोस्त बनाने के लिए उत्सुक है, तो थोड़ा सतर्क रहिए. देश में बड़े पैमाने पर ऐसे ही साइबर ठग सक्रिय हैं जो फेसबुक के जरिए आपसे दोस्ती करेंगे और फिर चूना लगाकर निकल जाएंगे. एक नाइजीरियन युवक दिल्ली में बैठकर इसी तरह लड़की बनकर लोगों को फंसा रहा था. उसके जाल में कई लोग फंस भी गए. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में एक युवक से इसी तरह 11 लाख रुपए से अधिक की ठगी की गई. पुलिस ने गिरोह का पकड़ने में कामयाबी हासिल की है.

मध्य प्रदेश के भोपाल के रहने वाले पवन नाम के युवक ने ऑनलाइन धोखाधड़ी की शिकायत की थी. उसने बताया कि सोशल मीडिया पर विदेशी महिला के नाम से फ्रेंड रिक्वेस्ट आई थी. दोस्ती के बाद उन दोनों के बीच खुलकर बातें होने लगीं. लड़के को लगा कि विदेशी लड़की उसे चाहने लगी है. इसके बाद लड़की ने उसे क्रिसमस पर गिफ्ट भेजने की बात कही. फिर लड़के को बताया गया कि गिफ्ट करोड़ों का है, इसलिए एयरपोर्ट पर कस्टम में फंस गया है. कस्टमर अधिकारी बनकर उसी आरोपी ने फोन कर उससे 8 बैंक खातों में 11 लाख 22 हजार रुपये जमा करवा लिए. इसके बाद उसका फोन बंद हो गया. पवन समझ गया कि उसके साथ ठगी हो चुकी है. उसने इसकी शिकायत साइबर सेल से की. साइबर सेल की टीम ने इस पर गिरोह को पकड़ने के लिए जाल फैलाया और उन्हें पकड़ने में कामयाबी हासिल की.

पकड़े गए मुख्य आरोपी सोलोमोन वाजीरी ने बताया, उसने सोशल मीडिया पर विदेशी महिलाओं के नाम से कई आईडी बना रखे हैं. वह युवाओं को फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजते थे. दोस्ती के बाद उनसे रोमांटिक बातें करते थे. दोस्ती के कुछ दिन बाद सामने वाले शख्स को गिफ्ट भेजने के नाम पर फंसाकर ठग लेते थे. लोगों को भेजे गए गिफ्ट कस्टम ड्यूटी में फंसे होने के नाम पर पैसे मांगे जाते. ये आरोपी इतने शातिर थे कि दूसरे के नाम पर बैंक अकाउंट खुलवाते थे. जिसके नाम पर अकाउंट होता उसे भी लालच दिया जाता कि उसे भी पैसा निकालने पर कमीशन दिया जाएगा.

पुलिस के अनुसार अब तक उनके द्वारा इस तरह के करीब 25 बैंक खाते खुलवाने की जानकारी मिल चुकी है. पुलिस ने बताया कि नाइजीरिया का रहने वाला सोलोमोन वाजीरी दिल्ली के पालम गांव में रह रहा था. यूजी की पढ़ाई कर चुके सोलोमोन महिला मित्र बनकर और फिर कस्टम अधिकारी बनकर युवकों से रुपये खातों में जमा करवाता था. भोपाल साइबर सेल पुलिस इनके द्वारा ठगी के सभी मामलों की पड़ताल कर रही है.

Back to top button