अलर्ट जारी: हाड़ कंपाने वाली सर्दी को झेलने के लिए हो जाइए तैयार, दिल्ली-NCR में गिरने वाला है पारा

नई दिल्ली
आज सुबह 5:30 बजे, पालम और सफदरजंग में क्रमशः 9.8 ℃ और 8.8 ℃ तापमान दर्ज किया गया तो वहीं दोनों जगह 500 मीटर की दृश्यता दिखाई दी। राजधानी दिल्ली में आज भी सुबह घने कोहरे के ही साथ हुई है। ठंड की ठिठुरन और कोहरे के प्रहार ने लोगों का जीना मुहाल किया हुआ है, भारतीय मौसम विभाग ने अपने ताजा अपडेट में कहा है कि आने वाले तीनों दिनों में जमकर सर्दी पड़ने वाली है क्योंकि पारे में एकदम से गिरावट होगी, हालांकि कोहरे में कमी आएगी। यही हाल नार्थ के दूसरे राज्यों में भी रहा, पूर्वी यूपी, बिहार, पंजाब और चंडीगढ़ में भी घना कोहरा छाया हुआ है। 

दिल्ली के एयर क्वालिटी इंडेक्स में पिछले दिनों के मुकाबले सुधार हुआ है लेकिन AQI अभी भी 281 है, हालांकि, केंद्रीय दिल्ली में हवा की गुणवत्ता गंभीर श्रेणी में है। आईएमडी के क्षेत्रीय मौसम पूर्वानुमान केंद्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने कहा कि 26, 27 और 28 जनवरी को दिल्ली में शीत लहर पड़ सकती है तो वहीं इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस तक नीचे गिर सकता है।
केवल दिल्ली ही नहीं उत्तर भारत के लगभग सभी राज्यों में कोहरे का यही आलम है। कोहरे की वजह से दृश्यता काफी कम हो गई हैं। कोहरे का असर ट्रेनों के आने-जाने में भी पड़ रहा है, आज 15 ट्रेनें अपने निर्धारित समय से लेट चल रही हैं। 

तो वहीं जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान, मुजफ्फराबाद और हिमाचल प्रदेश में बारिश और बर्फबारी की आशंका है। तो वहीं घाटी में तो जमकर ठंड पड़ रही है। डिजास्टर मैनेजमेंट डिपार्टमेंट ने जम्मू-कश्मीर के पुंछ, राजौरी, रामबन, डोडा, किश्तवाड़, अनंतनाग, कुलगाम, बारामूला, कुपवाड़ा, बांदीपोरा, गांदरबल और कारगिल जिलों के ऊपरी इलाकों में हिमस्खलन की चेतावनी जारी की है। 

डिजास्टर मैनेजमेंट ने इस संबंध में अलर्ट जारी करते हुए लोगों को पहाड़ी इलाकों में जाने से मना किया है साथ ही सावधानी बरतने की अपील की गई है।गौरतलब है कि इस वक्त कश्मीर में चिल्लाई-बाचा (बेबी कोल्ड) का पीरियड शुरू हो गया है, जिसमें ठंड थोड़ी कम हो जाती है लेकिन अभी भी कश्मीरवासी ठंड ही झेल रहे हैं। फिलहाल तीन दिनों के बाद मौसम बदलेगा।जबकि स्काईमेट के मुताबिक उत्तर भारत को हाड़ कंपाने वाली सर्दी का सामना करना पड़ सकता है, बर्फीली हवाएं पंजाब में अमृतसर, जालंधर, पठानकोट, शहीद भगत सिंह नगर, लुधियाना, पटियाला, बरनाला से लेकर राजस्थान में चुरू, गंगानगर, भरतपुर, अलवर, झुंझुनू, हरियाणा में अंबाला, कुरुक्षेत्र, करनाल, यमुनानगर, पानीपत, सोनीपत, दिल्ली-एनसीआर, मेरठ, मुरादाबाद, बरेली, सहारनपुर, अलीगढ़, आगरा, मथुरा, लखनऊ, बहराइच प्रभावित होंगे।

Back to top button