लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने अधिकारों का प्रयोग करें: सिंह

भोपाल
राज्य निर्वाचन आयुक्त बीपी सिंह ने कहा है कि मतदाता लोकतंत्र को मजबूत करने का सबसे महत्वपूर्ण साधन है इसलिए मतदाता सूची में नाम जुड़वाएं और मतदाता परिचय पत्र  बनवाएं और लोकतंत्र की मजबूती के लिए अपने अधिकारों का प्रयोग करे। आज राज्य स्तरीय मतदाता दिवस के कार्यक्रम में प्रतिभागियों को मतदाता दिवस की शपथ दिलाई।

इस मौके पर चुनाव से जुड़े बेहतर काम करने वाले अधिकारियों और कर्मचारियों को पुरस्कृत भी किया गया। राज्य स्तरीय आयोजन में सिंह ने कहा कि देश में लोकतंत्र के लिए जरुरी है कि मतदाता सूची में नाम हो, मतदाता निडर होकर मतदान करे।  मतदाता बनकर मतदान करना लोकतंत्र में बड़ी हिस्सेदारी है। देश में दो चुनाव आयोग काम कर रहे है एक विधानसभा और संसद का चुनाव करवाता है और लोकल बॉडी के चुनाव राज्य निर्वाचन आयोग करता है। आठ फरवरी से 15 फरवरी तक मतदाता अपने नाम मतदाता सूची में जुड़वा सकते है, आपत्ति दर्ज करा सकते है। तीन मार्च को सूची जारी की जाएगी।

राज्य निर्वाचन आयुक्त ने मीडिया से चर्चा में कहा कहा कि नगरीय और पंचायत चुनाव में पहले ही काफी देरी हो चुकी है अब ये चुनाव और आगे नहीं बढ़ाए जाएंगे। तीन मार्च को मतदाता सूची फाइनल होते ही चुनाव शुरु कराए जाएंगे। उन्होंने कहा कि इस बार चुनाव में उम्मीदवार घर बैठे आॅनलाईन नामांकन भर सकेंगे।

Back to top button