रेल बजट 2021 में नई बुलेट ट्रेन नेटवर्क योजना पर हो सकता है बड़ा ऐलान

 
नई दिल्‍ली

आम बजट 2021 की तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। शनिवार को 'हलवा सेरेमनी' के आयोजन के साथ ही बजट के दस्तावेज तैयार करने की प्रक्रिया शुरू हो गई। 92 साल की परम्परा में 2016 में हुए बदलाव के बाद अब आम बजट में ही रेल बजट शामिल होता है और रेल बजट से जुड़ी घोषणा भी उसी दिन होती है। रेलवे मंत्रालय ने इस बार के बजट में अपने लिए 1.80 लाख करोड़ के बजट खर्चे का अनुमान पेश किया है लेकिन कोरोना के संकट के चलते ये मांग शायद ही पूरी हो सके। रेलवे को केंद्र की तरफ से करीब 75000 करोड़ की मदद यानी बजटीय सपोर्ट मिल सकता है।

  खबर के मुताबिक इस वर्ष का रेल बजट आने वाले वर्षों में बुलेट ट्रेन नेटवर्क को पेश करने की योजना पर अधिक प्रकाश डाल सकता है। हाल ही में भारतीय रेलवे ने राष्ट्रीय रेल योजना 2024 का अपना मसौदा जारी किया जिसमें 2051 तक देश भर में लगभग 8,000 किलोमीटर बुलेट ट्रेन नेटवर्क का प्रस्ताव किया गया था। बात अगर मौजूदा स्थिति की करें तो वर्तमान में भारत का पहला हाई-स्पीड रेल नेटवर्क मुंबई और अहमदाबाद के बीच निर्माणाधीन है। भूमि अधिग्रहण बाधाओं का सामना करने, विशेष रूप से महाराष्ट्र में, बुलेट ट्रेन नेटवर्क को केवल गुजरात में शुरू करने के लिए चालू किया जा सकता है। पिछले साल सीतारमण ने अपने बजट भाषण में घोषणा की थी कि मुंबई और अहमदाबाद के बीच हाई-स्पीड ट्रेन परियोजना को भारतीय रेलवे द्वारा "सक्रिय रूप से" शुरू किया जाएगा।

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना को पूरा करने में समय है और भारतीय रेलवे ने पहले ही एनएचएसआरसीएल को सात हाई-स्पीड रेल गलियारों के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट तैयार करने का काम सौंपा है। अयोध्या के माध्यम से दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन कॉरिडोर के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट अक्टूबर 2020 में रेल मंत्रालय को सौंप दी गई है। 800 किलोमीटर से अधिक की दिल्ली-वाराणसी बुलेट ट्रेन कॉरिडोर लखनऊ, मथुरा, अयोध्या, प्रयागराज जैसे प्रमुख शहरों को जोड़ेगी। आगरा, इटावा, रायबरेली और भदोही भी इस रूट में होंगें। इस बीच, राष्ट्रीय रेल योजना 2024 ने नई बुलेट ट्रेन गलियारों का भी प्रस्ताव दिया है। इनमें वाराणसी-पटना, अमृतसर-जम्मू, पटना-गुवाहाटी, हैदराबाद-बैंगलोर प्रमुख हैं।

Back to top button