मामूली गिरावट के साथ सेंसेक्स निफ्टी हुए बंद , एलएंडटी का शेयर चार प्रतिशत चढ़ा

मुंबई
 कोविड-19 महामारी को लेकर अनिश्चितता के बीच बृहस्पतिवार को शेयर बाजार लगातार दूसरे दिन मामूली गिरावट के साथ बंद हुए। वैश्विक स्तर पर संकेतकों के अभाव तथा महामारी की वजह से निवेशकों ने सतर्कता का रुख अपनाया। बीएसई का 30 शेयरों वाला सेंसेक्स सकारात्मक रुख के साथ खुला, लेकिन बाद में इसने अपना समूचा लाभ गंवा दिया और यह 59.14 अंक यानी 0.15 प्रतिशत के नुकसान से 38,310.49 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी 7.95 अंक यानी 0.07 प्रतिशत के नुकसान से 11,300.45 अंक पर आ गया। सेंसेक्स की कंपनियों में भारती एयरटेल का शेयर सबसे अधिक 2.35 प्रतिशत टूट गया। सन फार्मा, आईटीसी, भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई), एक्सिस बैंक, एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर भी नुकसान में रहे। वहीं दूसरी ओर एलएंडटी, टाइटन, एचसीएल टेक, एनटीपीसी और अल्ट्राटेक सीमेंट के शेयर 4.31 प्रतिशत तक लाभ में रहे।

कारोबारियों ने कहा कि वैश्विक बाजारों से संकेतकों के अभाव और कोविड-19 के मामले बढ़ने से निवेशकों ने सतर्क रुख अपनाया हुआ है। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘अमेरिका के प्रोत्साहन पैकेज को लेकर संदेह की वजह से वैश्विक बाजारों में अनिश्चितता है। नायर ने कहा कि घरेलू शेयरों के मूल्यांकन को लेकर चिंता तथा कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ने से भारतीय बाजार प्रभावित हुआ। उन्होंने कहा कि बाजार ने ‘अभी देखो और इंतजार करो’ का रुख अपनाया हुआ है। हालांकि, बीएसई मिडकैप और स्मॉलकैप 1.59 प्रतिशत तक चढ़ गए। अन्य एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, जापान का निक्की और दक्षिण कोरिया का कोस्पी लाभ में रहे। वहीं, हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट आई।

शुरुआती कारोबार में यूरोपीय बाजार भी नीचे चल रहे थे। अंतरराष्ट्रीय बेंचमार्क ब्रेंट कच्चा तेल का वायदा 0.20 प्रतिशत के नुकसान से 45.34 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया एक पैसे के नुकसान के साथ 74.84 प्रति डॉलर पर बंद हुआ। इस बीच, बृहस्पतिवार को देश में एक दिन में कोविड-19 के सबसे अधिक 66,999 मामले आए हैं। अब देश में इस महामारी के संक्रमण का आंकड़ा 23,96,637 पर पहुंच चुका हैं। इसमें से अब तक 16,95,982 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। इस तरह देश में बीमारी से ठीक होने वालों की दर 70.77 प्रतिशत हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटों में कोरोना वायरस से 942 और लोगों की जान गई है। अब तक यह महामारी 47,033 लोगों की जान ले चुकी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button