AAP के पूर्व विधायक जरनैल सिंह आपत्तिजनक फेसबुक पोस्ट करने पर सस्पेंड, पार्टी ने थमाया कारण बताओ नोटिस

नई दिल्ली
आम आदमी पार्टी (आप) ने अपने पूर्व विधायक जरनैल सिंह को हिंदू देवी-देवताओं पर उनकी कथित टिप्पणी को लेकर पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से सस्पेंड कर दिया है। हालांकि, जरनैल सिंह ने दावा किया है कि वह पोस्ट गलती से उनके छोटे बेटे द्वारा की गई थी जो एक ऑनलाइन क्लास के दौरान उनका फोन चला रहा था। उन्हें सस्पेंड करने का फैसला 11 अगस्त को पार्टी की पीएसी में लिया गया था। यह बात AAP के तिलक नगर विधायक और पंजाब प्रभारी जरनैल सिंह ने अपनी एक फेसबुक पोस्ट में कही है। फेसबुक पोस्ट के अनुसार, “राजौरी गार्डन के पूर्व विधायक जरनैल सिंह को आम आदमी पार्टी ने पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से सस्पेंड कर दिया गया है। जरनैल सिंह (पूर्व विधायक) द्वारा 11.08.2020 को हिंदू देवी-देवताओं के बारे में गलत टिप्पणी करने पर अनुशासनात्मक कार्रवाई करते हुए 'आप' की पीएसी की बैठक में उनके सस्पेंशन का फैसला लिया गया। इसके साथ ही पार्टी ने उन्हें कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है कि इस घृणित कार्य के लिए उन्हें क्यों पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से बर्खास्त नहीं किया जाना चाहिए।”

किसी भी धर्म का अपमान बर्दाश्त नहीं
यह कहते हुए कि आम आदमी पार्टी एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है, तिलक नगर विधायक ने कहा कि किसी भी धर्म का अपमान करने वाले के लिए पार्टी में कोई जगह नहीं है। “सिख समुदाय भी उनके बयान से बहुत दुखी है क्योंकि किसी भी समुदाय के खिलाफ ऐसा दुर्भाग्यपूर्ण बयान गुरु नानक देव जी की शिक्षाओं के खिलाफ है। आम आदमी पार्टी एक धर्मनिरपेक्ष पार्टी है और किसी भी धर्म का अपमान करने वाले लोगों की पार्टी में कोई जगह नहीं है। पार्टी राजौरी गार्डन के पूर्व विधायक जरनैल सिंह के इस बयान की कड़ी निंदा करती है और उन्हें तत्काल प्रभाव से पार्टी की प्राथमिक सदस्यता से सस्पेंड किया जाता है। ” हालांकि, राजौरी गार्डन के पूर्व विधायक ने इस आरोप का खंडन किया और कहा कि उनके बेटे ने गलती से ऑनलाइन क्लास के लिए फोन का उपयोग करते हुए यह पोस्ट कर दिया था। उन्होंने 12 अगस्त को एक फेसबुक पोस्ट में कहा था, “कल मैंने ऑनलाइन क्लास के लिए अपने छोटे बेटे के साथ अपना फोन दिया था, तभी उसने एक पोस्ट कॉपी-पेस्ट कर दिया। जो मैंने डिलीट कर दिया था। मैं भगवान राम, गोबिंद, केशव, सदाशिव के सभी नामों का सम्मान करता हूं और गुरु तेग बहादुर साहिब के सिद्धांतों का पालन करता हूं। ”  

चिदंबरम पर जूता फेंककर हुए थे फेमस
2009 में कांग्रेस नेता और पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम पर जूता फेंकने के बाद पूर्व विधायक जरनैल सिंह लाइमलाइट में आ गए थे। 2014 में, उन्होंने पश्चिमी दिल्ली से लोकसभा चुनाव लड़ा था जिसमें वह भाजपा के प्रवेश वर्मा से हार गए थे। AAP का एक प्रमुख सिख चेहरा जरनैल सिंह को बाद में 2015 में राजौरी गार्डन से दिल्ली विधानसभा के लिए चुना गया। उन्होंने पंजाब विधानसभा चुनाव में लांबी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ने के लिए 2017 में इस्तीफा दे दिया था।
 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button