फूड कॉम्‍बिनेशन खाना शुरू करें तेजी से बर्न होगा फैट

 

शरीर के वजन को कंट्रोल करने के लिए हमें पर्याप्त फूड लेना चाहिए। आपको यह बात थोड़ी अजीब लग सकती है, लेकिन इसे सही साबित करने के लिए कई फैक्ट मौजूद हैं। दरअसल, पूरे दिन नियमित अंतराल पर कुछ खाने से वजन को बहुत आसानी से नियंत्रित किया जा सकता है।

वजन घटाने के लिए बहुत से हेल्दी फूड मौजूद हैं। क्या आप जानते हैं कि खीरा और अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी तत्वों से पाचन बेहतर होता है। हम आपको कुछ ऐसे फूड कॉम्बिनेशन के बारे में बता रहे हैं जिनमें बेहद कम कैलोरी होती है। इनका सेवन करे से वजन तेजी से घटता है।

बादाम और सोया मिल्क
यूरोपियन जर्नल ऑफ क्लिनिकल न्यूट्रिशन में प्रकाशित एक रिसर्च के अनुसार, भुने हुए बादाम में पर्याप्त मात्रा में विटामिन ई और हेल्दी फैट पाया जाता है। हर दिन 43 ग्राम भुने हुआ बादाम खाने से वजन तेजी से घटता है। जबकि सोया मिल्क में प्रोटीन, विटामिन और मिनरल पाया जाता है। यह शरीर के वजन को कंट्रोल करने में मदद करता है।

ग्रीन टी और मिंट
ग्रीन टी में कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट होता है, जो वसा बढ़ाने वाली कोशिकाओं को नियंत्रित करता है। साथ ही यह फैट को एनर्जी में बदलने के लिए लिवर की क्षमता को बढ़ाता है। डिनर के बाद एक कप ग्रीन टी पीना फायदेमंद है। स्टडी में पाया गया है कि पिपरमिंट गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याओं को कम करता है। जिससे आंत प्रभावी तरीके से अपना काम करता है और वजन नहीं बढ़ता है।

काबुली चना और ऑलिव काबुली चना
काबुली चना और ऑलिव काबुली चना में पोषक तत्व और घुलनशील फाइबर मौजूद होते हैं। यह वजन को बैलेंस रखने के लिए संपूर्ण भोजन है। यह भूख कम करने वाले हार्मोन कोलेसिस्टोकिनिन को रिलीज करता है। जिसके कारण बार-बार भूख नहीं लगती है। काबुली चना आसानी से एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल में मिल जाता है और सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है।

पालक और एवोकैडो
पालक में कम कैलोरी और कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है। यह वजन घटाने के लिए बेहद फायदेमंद है। जबकि एवोकैडो में फाइबर और हेल्दी फैट पाया जाता है। रोजाना इनका सेवन करने से शरीर का वजन नियंत्रित रहता है।

रागी और लाल पैपरिका मिर्च पाउडर
रागी में भरपूर मात्रा में ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड पाया जाता है। इसका सेवन करने से अधिक भूख नहीं लगती है। वजन घटाने वालों के लिए रागी एक बेहतर ऑप्शन है। जबकि पैपरिका मिर्च में कैप्रीसिन पाया जाता है, जो वसा को जलाकर वजन कम करने में मदद करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button