सोने में तेजी को लेकर भारतीयों से ज्यादा डरे हुए हैं चीनी

नई दिल्ली
भारत समेत पूरी दुनिया में सोना में निवेश निवेशकों की परंपरागत पसंद रहा है। मुश्किल वक्त में सबसे सुरक्षित माने जाने वाले इस निवेश विकल्प को लेकर कोरोना संकट के दौर में आकर्षण और बढ़ा है। हालांकि, इसके दाम में तेज उतार-चढ़ाव से आशंकाएं भी बढ़ी हैं। हालात ऐसे हैं कि कारोबारी 70 डॉलर प्रति औंस तक छूट की पेशकश कर रहे हैं। इसके बावजूद निवेशक इसे शक की नजर से देख रहे हैं। चीन के निवेशक कुछ ज्यादा ही डरे हुए हैं।

सोना, चांदी,आज का सोना-चांदी का रेट, सोना, चांदी, गोल्ड, सिल्वर, कब सस्ता होगा सोना, सोने का दाम, सोना, सोने का आज के दाम, चांदी, गोल्ड, सिल्वर, कब सस्ता होगा सोना, 50000 के नीचे आएगा गोल्ड, आज का सोना-चांदी का रेट,

अंतरराष्ट्रीय मूल्य के हिसाब से चीन में 70 डॉलर प्रति औंस की छूट डीलर ग्राहकों को दे रहे हैं। पिछले हफ्ते यह छूट 100 डॉलर तक पहुंच गई थी। विशेषज्ञों का कहना कि आने वाले समय में इसके दाम बढ़ने को लेकर चीन के लोगों में डर है। वहां के लोगों को लगता है कि दाम नहीं बढ़े तो घाटे का सौदा है। वहीं कारोबारी अपना माल बेचकर पूंजी निकालने में लगे हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना संकट के बावजूद चीन की पहली तिमाही में जीडीपी वृद्धि दर तीन फीसदी के करीब रही जो उम्मीद से बेहतर है। ऐसे में निवेशकों की आशंका जायज है।

अंतरराष्ट्रीय मूल्य की तुलना में भारत में फ्यूचर का भाव 43 डॉलर प्रति औंस डिस्काउंट यानी छूट पर कारोबार कर रहा है। यह मार्च के आखिरी हफ्ते में मिल  रही छूट का करीब दोगुना है। उस समय सोने पर 20 डॉलर प्रति औंस की छूट मिल रही थी। अंतरराष्ट्रीय बाजार में पिछले हफ्ते सोने का भाव 1902 से 1976 डॉलर प्रति औंस रहा। भारत में घरेलू आधार पर कीमत तय होती है जिसमें जिसमें सोने पर 12.5 फीसदी का आयात शुल्क और तीन फीसदी बिक्री कर लगता है। चिनाजी नरसिंहजी के प्रवर्तक अशोक जैन का कहना है कि निवेशकों को लगता है कि आने वाले समय में सोने की कीमत मौजूदा कीमत से अधिक रहेगी। ऐसे में वह निवेश को तरजीह दे रहे हैं।

हांगकांग और सिंगापुर में सोने में तेजी को लेकर भरोसा ज्यादा है। ऐसे में वहां डीलर आधे से लेकर डेढ़ डॉलर तक ही छूट की पेशकश कर रहे हैं। हांककांग स्थित विश्लेषक सैमसन ली का कहना है कि साल के अंत तक मांग बढ़ने की उम्मीद है। कम से कम उतने दाम तो जरूर बढ़ने का अनुमान है जितनी छूट अभी मिल रही है। ऐसे में निवेशको को यह फायदे का सौदा लग रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button