तेंदुआ ने किया हमला, बालक की दर्दनाक मौत

धमतरी। दोस्तों के साथ जंगल गए बालक पर तेंदुआ ने हमला कर दिया। बालक को खींचकर अंदरूनी क्षेत्र में ले गया, जहां बालक की मौत हो गई। ग्रामीण लाठी-डंडा लेकर मौके पर पहुंचे तो तेंदुआ बालक को छोड़कर जंगल की ओर भाग गया। चार खाने जंगल में ठहरे बालक पर पीछे से तेंदुआ ने हमला कर जंगल की ओर उठा ले गया। ग्रामीणों ने किसी तरह तेंदुआ से बालक को छुड़ाया तो वह गंभीर रूप से घायल हो गया था। अस्पताल में डाक्टरों ने बालक को मृत घोषित कर दिया। इस घटना से क्षेत्र में दहशत का माहौल है।

वन विभाग से मिली जानकारी के अनुसार नगरी के सड़कपारा मुकुंदपुर के कुछ ग्रामीण शनिवार की सुबह लकड़ी के लिए जंगल की ओर गए थे। इन लोगों के साथ मुकुंदपुर निवासी आठ वर्षीय बालक आशीष भी था। उस समय जंगल में उसके अन्य दोस्त मिले तो उन लोगों के साथ वह रूक गया। ग्रामीण लकड़ी लेकर वापस लौट रहे थे, तभी आशीष अपने दोस्तों के साथ जंगल की ओर आगे बढ़ गया। उसके दोस्त आगे चल रहे थे और आशीष कुछ दूर पीछे चल रहा था, तभी तेंदुआ ने जंगल की ओर से आशीष पर हमला कर दिया।

दोस्तों ने देखा, तो हड़कंप मच गया। दौड़ते हुए अन्य बच्चे गांव पहुंचे और ग्रामीणों को घटना की जानकारी दी। तभी ग्रामीण बालक को ढूंढने अगस्त्य ऋषि आश्रम की ओर दौड़े तो देखा तेंदुआ आशीष को मुंह में दबाकर खड़ा था। ग्रामीणों ने लाठी-डंडे दिखाकर शोर मचाया तो तेंदुआ बालक को छोड़कर जंगल की ओर भाग खड़ा हुआ। घायल आशीष को ग्रामीण तत्काल सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नगरी अस्पताल ले गए। जहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इस घटना से गांवों में दहशत का माहौल है।

घटना की खबर पाकर क्षेत्र के रेंजर जीएस परमार, डिप्टी रेंजर गोपाल वर्मा सहित वन विभाग की टीम अस्पताल पहुंचे। पीड़ित से मुलाकात की। मुआवजा देने की बात कही। प्रशिक्षु आइएफएस व नगरी रेंज के एसडीओ आलोक बाजपेयी का कहना है कि इस क्षेत्र में समय-समय पर तेंदुआ आने की खबर ग्रामीणों से मिलती थी, जो ग्रामीणों को देखकर भाग जाते थे। इससे पहले तेंदुआ क्षेत्र में मवेशियों पर हमला कर कुछ बछड़ों को मार चुका है। कुछ माह पहले रात में गांव पहुंचकर एक महिला पर हमला किया था। यह पहली घटना है जब तेंदुआ बालक को उठा ले गया और उन पर हमला कर मार डाला। उन्होंने बताया कि इस मामले में मुआवजा का प्रकरण बनाकर भेजा जा रहा है। जल्द ही पीड़ित परिवार को छह लाख की मुआवजा राशि दी जाएगी।

Back to top button