घर पर बनायें गोलगप्पे

सामग्री-
एक चौथाई कप मैदा
एक कप सूजी
तलने के लिए तेल
नमक स्वादनुसार
 
विधि- गोलगप्पे बनाने के लिए आपको सबसे पहले आटा तैयार करना होगा। इसके लिए आप सबसे पहले एक बर्तन में सूजी और मैदा डालकर मिक्स करें। अब इसमें नमक और थोड़ा सा तेल डालें और फिर पानी की सहायता से आटा गूंथ लें। इसके बाद आप आटे को कुछ देर के लिए एकतरफ रख दें ताकि आटा अच्छी तरह सेट हो जाए। इसके बाद आप फिर से आटे को एक बार ओर मसल कर नरम कर लें। अब आप छोटी-छोटी लोइयां लेकर उसे गोल बेल लें और फिर किसी बोतल के ढक्कन की सहायता से गोल काट लें। इस तरह आप सभी तरह के गोलगप्पे तैयार कर लें। गोलगप्पे बनाते समय आप उसे किसी नम कपड़े से ढक दें अन्यथा सारे गोलगप्पे सूख जाएंगे। अब आप एक कड़ाही में तेल डालकर उसे गरम करें। जब तेल गरम हो जाए तो आंच को धीमा करके उसमें गोलगप्पे सेंके। इस तरह गोलगप्पे करारे बनते हैं। अंत में आप इन्हें दो-तीन घंटों के लिए किसी खुले बर्तन में रख दें। इससे गोलगप्पे सख्त और करारे हो जाएंगे। आपके जो गोलगप्पे न फूलें, उन्हें आप बतौर पापड़ी भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

गोलगप्पे बनाने के बाद इसे सर्व करने के लिए आप आलू और छोलों को उबाल लें और फिर इन्हें भरकर साथ में खट्टे-मीठे पानी का इस्तेमाल करके सर्व करें। गोलगप्पे का पानी बनाने के लिए आप मार्केट में रेडीमेड मिलने वाले जलजीरा पैकेट को पानी में डालकर इस्तेमाल कर सकते हैं।

इमली की खट्टी-मीठी चटनी-
सामग्री-

इमली- 100 ग्राम
नमक- स्वादानुसार
काला नमक- स्वादानुसार
जीरा पाउडर- ½ चम्मच भुना हुआ
पंचफोरन- ¼ चम्मच
सूखी लाल मिर्च- 2-3
गुड़ या चीनी- 200 ग्राम
चिरौंजी- ½ चम्मच
किशमिश- 8-10 दाने
तेल- ½ चम्मच

नोट: इमली को 2 घण्टे के लिये गर्म पानी में भिंगो कर रख दें। 2 घण्टे बाद इमली फूल जायेगी इसे मसल लें और गूदे को छान लें ताकि बीज और रेशे निकल जायें।

विधि- इमली की खट्टी-मिट्ठी चटनी बनाने के लिए सबसे पहले पैन में तेल गर्म करें और इसमें पंचफोरन डालें।
जब पंचफोरन तेल में गर्म हो जाए तब उसमें सूखी लाल मिर्चें डालें।
अब इमली का गूदा पैन में डाल दें।
गुड़/चीनी भी इसमें मिला दें। गुड़ या चीनी की मात्रा अपने स्वाद के हिसाब से भी आप घटा या बढ़ा सकते हैं। गुड़ के छोटे- छोटे टूकड़े करके डालें वरना गलने में समय लगेगा।
अब इसमें ऊपर लिखी बाकी सारी सामग्री भी डाल दें। चटनी बनाने के लिए इन सबको अच्छे से पैन में मिलाएं।
लगभग 5 मिनट धीमी आंच पर चटनी को पकने के लिए छोड़ दें बीच-बीच में इसे हिलाते रहें।
5 मिनट बाद इमली की चटनी में ऊपर से चिरौंजी और किशमिश डालें।
इमली की खट्टी-मीठी चटनी दही भल्लों पर डालकर खाने के लिए तैयार है। आप इसे किसी भी इंडियन स्नैक्स और परांठों के साथ भी खा सकते हैं।
ध्यान रखें- इमली की खट्टी-मीठी को आप पहले से बनाकर भी रख सकते हैं इसे आप 2 महीने तक फ्रिज में एयर टाइट डिब्बे में बंद करके रखें ये खराब नहीं होगा।

 

Leave a Comment