IPL 2009: ईडी ने बीसीसीआई, ललित मोदी और श्रीनिवासन पर लगाया 121 करोड़ रुपये का जुर्माना

मुंबई 
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई), इसके पूर्व बॉस एन श्रीनिवासन और आईपीएल के पूर्व कमिश्नर ललित मोदी एवं अन्य पर फेमा कानून के कथित उल्लंघन के लिए 121 करोड़ रुपये का जुर्माना लगाया है। यह कथित उल्लंघन 2009 आईपीएल के दौरान किया गया था। 
 

जांच एजेंसी के विशेष निदेशक ने बोर्ड ऑफ कंट्रोल फॉर क्रिकेट इन इंडिया (बीसीसीआई) पर 82.66 करोड़ रुपये, श्रीनिवासन पर 11.53 करोड़ रुपये और ललित मोदी पर 10.65 करोड़ रुपये जुर्माना लगाया है। वहीं बीसीसीआई के पूर्व कोषाध्यक्ष एमपी पानदोवे पर 9.72 करोड़ रुपये और स्टेट बैंक ऑफ ट्रॉवनकोट पर 7 करोड़ रुपये का जुर्माना लगा है। इस तरह जुर्माने की कुल रकम 121.56 करोड़ रुपये हो गई। 

क्या है मामला 
आरोप है कि 2009 में आईपीएल का जो सीजन साउथ अफ्रीका में हुआ था, उसके लिए 243 करोड़ रुपये देश से बाहर भेजे गए थे। ये पैसे कथित रूप से फॉरन एक्सचेंज ऐक्ट (फेमा) का उल्लंघन करके भेजे गए थे। इस ट्रांसफर को रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया द्वारा फंड ट्रांसफर के लिए बनाई गई गाइडलाइंस का उल्लंघन माना गया है। 

ईडी ने ऑर्डर में सभी आरोपियों को 45 दिन के अंदर पैसे जमा करने को कहा है। बता दें कि हाल में आईपीएल के 11वें सीजन का आयोजन किया गया था। इसमें चेन्नै सुपर किंग्स ने ट्रोफी जीती। 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button