फेसबुक लाया नया फीचर अब स्क्रीनशॉट लोगे तो पता चल जायगा

 Facebook Messenger को हाल ही में कई नए फीचर्स उपलब्ध कराए गए हैं। Messenger के नए फीचर्स में एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन, स्क्रीनशॉट डिटेक्शन, मैसेज रिएक्शन, टाइपिंग इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स शामिल हैं। Messenger के ऑप्ट-इन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट के लिए फीचर्स को उपलब्ध कराया गया है। स्क्रीनशॉट डिटेक्शन फीचर और मैसेज रिएक्शन फीचर की बात करें तो यह भी यूजर्स इस्तेमाल कर पा रहे हैं। व्हाट्सएप यूजर्स लंबे समय से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि, अब जब फेसबुक ने Messenger के लिए फीचर्स उपलब्ध करा दिए हैं तो जल्द ही व्हाट्सएप पर भी इन्हें पेश किया जाएगा।

Messenger के लिए नई फीचर्स को लॉन्च करने को लेकर Messenger के प्रोडक्ट मैनेजर टिमोथी बक ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, "आज, हम Messenger के ऑप्ट-इन एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट के अपडेट की घोषणा कर रहे हैं जो मैसेज एक्सपीरियंस में सुधार के लिए मदद करेगा। सिक्योर और मजेदार इंटरैक्टिव फीचर्स को बनाने में समय लगता है और हमारे इंजीनियरों को तकनीकी चुनौतियों को पूरी तरह से हल करने की आवश्यकता होती है, इसलिए यह प्रोडक्ट अपडेट की एक सीरीज का हिस्सा है क्योंकि हम अपने फीचर्स में सुधार करते रहते हैं। साइबर क्राइम और हैकिंग के बढ़ने के साथ, निजी और सुरक्षित कम्यूनिकेशन के जरिए दोस्तों और परिवार से जुड़ने के शानदार तरीके खोजना पहले से कहीं ज्यादा अहम हो गया है।"

Messenger चैट अब एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड हैं। फेसबुक ने पिछले साल वॉयस और वीडियो कॉल समेत ग्रुप चैट के लिए एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन की टेस्टिंग शुरू की थी। हालांकि, अब एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन फीचर सभी के लिए उपलब्ध है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन चैट को सुरक्षित और प्राइवेट बनाता है। सेंडर और रिसीवर के अलावा, कोई भी चैट को एक्सेस नहीं कर सकता है। यहां तक कि फेसबुक भी इसे नहीं देख पाएंगे। अन्य मेटा-स्वामित्व वाला ऐप जो एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन का दावा करता है, उनमें व्हाट्सएप शामिल है।

दूसरा दिलचस्प फीचर जो Messenger को मिला है वह है स्क्रीनशॉट डिटेक्शन। यह कुछ ऐसा है जो व्हाट्सएप यूजर्स सबसे लंबे समय से चाहते हैं। Messenger यूजर्स को अब सूचित करेगा कि उनके डिसेपीयरिंग मैसेज का स्क्रीनशॉट लिया गया है या नहीं। यह वही फीचर है जो यह Messenger के वेनिश मोड में पेश करता है। एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट में मैसेजेज को गायब करने के लिए फेसबुक अब अगले कुछ हफ्तों में इस नोटिफिकेशन को ऑन कर सकता है।

Messenger को मैसेज रिएक्शन फीचर भी मिला है जिसे व्हाट्सएप पर भी टेस्ट किया जा रहा है। इस फीचर के साथ यूजर्स रिएक्शन ट्रे को ऊपर लाने की कोशिश कर रही है। इसके लिए मैसेज को टैप और होल्ड करके अपनी पसंद का रिएक्शन बना सकेंगे। यूजर किसी संदेश को "हार्ट" करने के लिए उसे डबल-टैप भी कर सकते हैं। यह फीचर iMessage में उपलब्ध है और WhatsApp पर भी इसे जल्द ही उपलब्ध कराया जा सकता है। इसके साथ ही, Messenger यूजर्स अपने एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड चैट में स्पेसिफिक मैसेजेज का जवाब देने में सक्षम होंगे। या तो लंबे समय तक मैसेज दबाकर या जवाब देने के लिए स्वाइप कर सकते हैं। मैसेज को इसी तरह से फॉरवर्ड भी किया जा सकता है।

 

Back to top button