मोबाइल पर ही जनरल टिकट की व्यवस्था फिर से शुरू

नई दिल्ली
पिछले दिनों में रेलवे ने एक अहम फैसला लेते हुए कई जगहों पर जनरल टिकट (General Ticket) पर भी रेल यात्रा (Railway Travel) की शुरुआत कर दी है, लेकिन यात्रियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा था, क्योंकि सिर्फ बुकिंग काउंटर से टिकट मिल रहा था। ऐसे में आज रेलवे ने एक और बड़ा कदम उठाते हुए कहा है कि ये टिकट रेलवे के यूटीएस मोबाइल ऐप से भी लिए जा सकेंगे। यानी अब आपको जनरल टिकट लेने के लिए लंबी कतार में खड़े नहीं रहना होगा, बल्कि आप अपने मोबाइल से ही जनरल टिकट बुक करा के अनारक्षित श्रेणी में यात्रा कर सकेंगे।

दरअसल, पिछले दिनों में यूटीएस मोबाइल ऐप से जनरल टिकट नहीं मिल रहा था। जनरल टिकट सिर्फ टिकट काउंटर से ही मिल रहा था, जिसके चलते लोगों को लंबी लाइनें लगानी पड़ रही थीं। अब यूटीएस से अनारक्षित टिकट बुक करने की व्यवस्था फिर से शुरू कर दी गई है।

दिल्ली-एनसीआर से भी आई थीं ऐसी शिकायतें
कोरोना महामारी के बीच दिल्ली-एनसीआर में 11 महीनों बाद जनरल टिकट पर रेल यात्रा की शुरुआत तो हो गई, लेकिन दैनिक यात्रियों की दुश्वारी दूर नहीं हुई। एक तो रेलवे ने सीमित संख्या में ट्रेन चलाए हैं और उनमें एमएसटी लागू नहीं है। रेलवे के मोबाइल फोन वाले टिकटिंग ऐप पर भी टिकट नहीं मिल रहा है। इससे टिकट काउंटर पर लंबी भीड़ लगने लगी है। भीड़ के चक्कर में लोगों की ट्रेन भी छूट रही थी, जिसके बाद अब रेलवे ने बड़ा कदम उठाया है।

Back to top button