प्रत्येक ग्रामीण परिवार के लिए शुध्द पेय जल उपलब्ध कराने होगा घरेलू नल कनेक्शन

रायपुर
कलेक्टर डॉ. एस. भारतीदासन ने जल-जीवन मिशन के अंतर्गत गठित जिला जल और स्वच्छता मिशन समिति की बैठक कलेक्टोरेट के सभाकक्ष में ली। उन्होंने कहा कि घरेलू नल कनेक्शन के लिए सर्वे का कार्य एक सप्ताह के भीतर अनिवार्य रूप से पूरा किया जाए। यह ध्यान रखा जाए कि पात्र लोग छूटे नहीं। जल-जीवन मिशन के अंतर्गत प्रत्येक ग्रामीण परिवार को शुध्द पेयजल उपलब्ध कराने के लिए घरेलू नल कनेक्शन दिया जाना है। घरेलू नल कनेक्शन के साथ-साथ सार्वजनिक संस्थान जैसे ग्राम पंचायत भवन, स्कूल, आंगनबाड़ी केन्द्र, स्वास्थ्य केन्द्र, कल्याण केन्द्र आदि में भी नल कनेक्शन दिया जाना है। पानी की आपूर्ति के लिए बुनियादी ढांचे का निर्माण कर प्रत्येक ग्रामीण परिवार को पर्याप्त मात्रा में पानी नियमित रूप से उपलब्ध कराना है। बुनियादी ढांचे के विकास को तीन चरणों में पूर्ण किया जाना है।

बैठक में कलेक्टर ने कहा कि जल-जीवन मिशन के अंतर्गत पानी की निरन्तर पूर्ति के लिए पेयजल स्रोतों का विकास और मौजूदा स्रोतों का संवर्धन किया जाना है। पहले से स्थापित ग्रामीण क्षेत्रों की जल गुणवत्ता की निगरानी के लिए प्रयोगशाला की सुविधा का उपयोग किया जाएगा। ऐसी जगह जहां पानी की गुणवत्ता में कमी हो, वहां दूषित पदार्थो को हटाने के लिए उपचार संयंत्र भी लगाया जाना है। पानी की गुणवत्ता की निगरानी ग्राम पंचायत की जिम्मेदारी होगी। जिला जल-जीवन मिशन के तहत गांवों में ग्राम जल और स्वच्छता समिति का गठन किया जाएगा। इस समिति में 10 से 15 सदस्य शामिल हो सकेगें। इस मिशन के तहत मौजूदा स्रोत से किसी एक गांव अथवा अधिक गांव को पानी की आपूर्ति की योजना बनाई जा सकती है।

लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के कार्यपालन अभियंता एस.एन.भोयर ने बताया कि जिले में रेट्रोफींिटंग के 51 तथा 54 गांवों में सोलर योजना के निविदा हेतु सहमति दी गई है। इसमें लगभग 55 करोड़ रुपए की लागत से 17 हजार घरेलू कनेक्शन दिया जायेगा। इसी तरह आज की बैठक में लगभग 56 करोड़ 34 लाख रुपए की लागत से 56 योजना के स्वीकृति के लिए सहमति दी गई। इस सहमति के बाद विभिन्न गांवों के लगभग 20 हजार घरों को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा। इस तरह कुल 37 हजार कनेक्शन दिया जाएगा। इस अवसर पर डी.एफ.ओ विश्वेश कुमार सहित जल-जीवन मिशन के तहत गठित समिति के समस्त सदस्य उपस्थित थे।

Back to top button