Xiaomi का Make In India पर फोकस

नई दिल्ली
भारत में जहां एक तरफ सरकारी प्रयासों के साथ ही आम लोगों द्वारा ‘आत्मनिर्भर भारत’ की दिशा में काफी प्रयास हो रहे हैं, वहीं विदेशी टेक्नॉलजी कंपनियां भी अब भारत में मेड इन इंडिया प्रोडक्ट बेचने पर ही धीरे-धीरे फोकस कर रही है। दरअसल, लोग अब Made In India प्रोडक्ट्स खरीदने पर जोर देने लगे हैं और पूरा माहौल ही बदल गया है। ऐसे में चीन की पॉपुलर स्मार्टफोन कंपनियां अब Make In India पर फोकस कर रही है और भारत में बेचने वाले Smartphones, Smart TV, Smartwatch समेत अन्य प्रोडक्ट्स का ज्यादातर उत्पादन यहीं करने लगी है और वाकायदा इसके बारे में ग्राहकों को भी बता रही है कि भारत में बिकने वाले प्रोडक्ट्स भारत में बन रहे हैं या असेंबल हो रहे हैं।

मेड इन इंडिया चाइनीज स्मार्टफोन्स और टीवी
भारत में सबसे ज्यादा स्मार्टफोन्स बेचने वाली कंपनी Xiaomi ने अब घोषणा कर दी है कि आने वाले समय में भारत में बिकने वाले Mi और Redmi के 99 पर्सेंट स्मार्टफोन्स के साथ ही 100 पर्सेंट स्मार्ट टीवी का प्रोडक्शन भारत में ही होगा। शाओमी के इंडिया हेड और ग्लोबल वाइस प्रेजिडेंट मनु कुमार जैन ने इस बात को सार्वनजिक की है। शाओमी जल्द ही भारत में दो मोबाइल मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट और एक टेलीविजन प्लांट स्थापित करने वाली है, जिनमें शाओमी के प्रोडक्ट्स तैयार होंगे।

‘भारत को एक्सपोर्ट हब बनाना है’
शाओमी के इंडिया प्रमुख ने एक इंटरव्यू के दौरान बताया कि भारत में बनने वाले रेडमी और एमआई के प्रोडक्ट्स बांग्लादेश और नेपाल भी एक्सपोर्ट होने लगे हैं और भारत को एक्सपोर्ट हब बनाने की कोशिशें जारी हैं। शाओमी को भारतीयों की पसंद के अनुसार ढालने और लोकल डिमांड को ध्यान में रखते हुए ऐसे प्रोडक्ट्स पर फोकस किया जा रहा है, जिससे मेक इन इंडिया पहल को मजबूती मिलेगी। जैन का कहना था कि जैसे ही हम भारत में बिकने वाले प्रोडक्ट्स का 100 पर्सेंट प्रोडक्शन भारत में करने लगेंगे, वैसे ही हम एक्सपोर्ट बढ़ाने पर भी फोकस करेंगे। फिलहाल भारत में शाओमी का एक मैन्यूफैक्चरिंग प्लांट स्थापित हो गया और इसमें शाओमी डिवाइसेस का प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है।

 

Back to top button