यूपी पंचायत चुनाव में एक वोटर को डालने होंगे चार वोट 

 पीलीभीत  
यूपी पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, बीडीसी और जिला पंचायत सदस्यों के चुनाव इस बार एक साथ होंगे। ऐसे में प्रत्येक वोटर को इस बार चार वोट डालने होगे। पीलीभीत जिला मुख्यालय पर 52 लाख से अधिक मतपत्र आ चुके हैं, जो प्रशासन की कड़ी सुरक्षा में रखे गए हैं। 

पीलीभीत में 720 ग्राम प्रधान, 34 जिला पंचायत सदस्य, 838 क्षेत्र पंचायत सदस्य और ग्राम पंचायत सदस्सयों के वोट एक साथ पड़ेगे। इसको लेकर शासन और जिला प्रशासन की ओर से तैयारी युद्धस्तर पर चल रही है। चुनाव को लेकर करीब 52 लाख से अधिक मतपत्र पहले ही आ चुके हैं। पिछली बार ग्राम प्रधान व ग्राम पंचायत सदस्य के चुनाव एक साथ हुए थे। क्षेत्र पंचायत सदस्य व जिला पंचायत सदस्य के चुनाव अलग से हुए थे। इस बार समय बचाने के लिए चारों पदों के चुनाव एक साथ कराने की तैयारी है। यानी एक मतदाता को इस बार चार बैलेट पेपर पर मुहर लगानी होगी। अफसरों की माने तो तैयारी की है कि मतदाताओं की सुविधा के लिए प्रत्येक पोलिंग स्टेशन पर ग्राम प्रधान-ग्राम पंचायत सदस्य और बीडीसी-जिला पंचायत सदस्य के लिए अलग-अलग बूथ बनाए जाएंगे। यानी, प्रत्येक बूथ में वोटर को दो बैलेट पेपर देकर भेजा जाएगा।

चिन्हित किए जा रहे हैं संवेदनशील केंद्र 
चुनाव को लेकर तैयारियों तेज है। शासन के निर्देश पर जिला प्रशासन ने संवेदनशील बूथों को चिन्हित करने के निर्देश दिए है। एसडीएम और एसीओ संयुक्तरूप से संवेदनशील मतदान केंद्रों की लिस्ट तैयार कर रहे है। पीलीभीत के डीएम पुलकित खरे कहते हैं कि चारों पदों के चुनाव एक  साथ किए जाने पर एक मतदाता को चार बैलेट पेपर दिए जाएंगे। इसको लेकर तैयारी की जा रही है। मतपत्र आ चुके है, जो सुरक्षित रखे है। 

Back to top button