वैक्सीन: तीसरे फेज का टीकाकरण आज से, प्राइवेट और निजी अस्पतालों में करने होंगे रजिस्ट्रेशन

पटना
कोरोना को लेकर देश भर में चल रहे टीकाकरण अभियान के तहत तीसरे फेज का टीकाकरण आज से शुरू हो रहा है. इस कड़ी में बिहार में भी कोरोना वारियर्स और फ्रंटलाइन कोरोना वारियर्स के बाद अब आमजनों का वैक्सीन लगेगा. आज यानी 1 मार्च से शुरू हो रहे कोरोना के तीसरे चरण के अभियान में 60 साल से अधिक उम्र के बुजुर्गों और 45 साल से अधिक उम्र के गंभीर बीमारी से पीड़ित लोगों का टीकाकरण शुरू किया जा रहा है.

बिहार सरकार ने कोरोना टीकाकरण के लिए सरकारी से लेकर प्राइवेट अस्पताल तक तैयारी की है. बिहार के सभी जिले के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों से लेकर बड़े अस्पतालों में भी टीकाकरण किया जाएगा. बिहार सरकार ने सरकारी अस्पताल के साथ 50 निजी अस्पतालों में भी टीकाकरण की तैयारी की है. बिहार के सभी सरकारी अस्पतालों में कोरोना का टीका बिल्कुल मुफ्त लगेगा जबकि प्राइवेट अस्पतालो में भी ये टीके मुफ्त में दिए जाएंगे.

कोरोना वैक्सीन लगवाने के इक्छुक लोग अपना रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन या ऑनसाइट भी करवा सकते हैं. रजिस्ट्रेशन के लिए सरकार द्वारा निर्गत पहचान पत्र जैसे आधार कार्ड होने चाहिए साथ ही मोबाइल फोन होना चाहिए. मोबाइल फोन पर आए ओटीपी को कोविन पोर्टल 2.0 पर फ़ीड करना होगा. रजिस्ट्रेशन के समय किस तारीख को और कहां वैक्सीन लेना है यह खुद तय कर सकते हैं.

Back to top button