भारत के लिए WTC फाइनल से पहले ‘सेमीफाइनल’ सरीखा मैच 

अहमदाबाद
भारत और इंग्लैंड के बीच 4 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में मैच चौथा और आखिरी टेस्ट मैच होने जा रहा है। पिछले 1 हफ्ते से पिच को लेकर बहुत सारी चर्चाएं हुई हैं। माइकल वान, एलिस्टर कुक जैसे पूर्व इंग्लिश कप्तानों ने पिच की मुखर आलोचना की है और ऑस्ट्रेलिया के मार्क वा जैसे खिलाड़ी ने इन दिग्गजों का भरपूर साथ दिया है। इसके जवाब में रविचंद्रन अश्विन और नाथन लियोन जैसे महान आधुनिक स्पिनरों ने पिचों की आलोचना करने वालों पर कटाक्ष किया। जबकि इंग्लैंड के कप्तान जो रूट का कहना था की पिंक बॉल ने भी अपनी भूमिका अदा की। इन सभी घटनाओं के बीच भारत ने अपने बेहतरीन तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह को छुट्टी की इजाजत दे दी है। बुमराह के पास सीरीज में करने के लिए कुछ खास नहीं रहा है। अब भारत के पास से ईशांत शर्मा के जोड़ीदार के तौर पर उमेश यादव या मोहम्मद सिराज में से किसी एक को लेने के लिए जद्दोजहद होगी। बल्लेबाजों, गेंदबाजों के कौशल से ज्यादा पिच तय रही है मैच का फैसला, क्रिकेट में क्या है ये मामला इंग्लैंड अभी भी चाहेगा कि वह यह सीरीज 2-2 से बराबर करें और सम्मान के साथ अपने घर जाए। ऐसा होता है तो भारत वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप से बाहर हो जाएगा और ऑस्ट्रेलिया की टीम न्यूजीलैंड के खिलाफ फाइनल मुकाबला खेलने के लिए मान्य हो जाएगी। मैच कितने बजे शुरू होगा- यह मैच लाल गेंद से खेला जाएगा क्योंकि इस बार यह डे टेस्ट ही होगा और भारतीय समयानुसार सुबह 9:30 बजे शुरू हो जाएगा। 

पिच की बात करें तो भारतीय उपकप्तान अजिंक्य रहाणे ने कहा है कि यह ऐसी ही पिच होगी जैसे कि आपको चेन्नई में दूसरे टेस्ट मैच के दौरान और अहमदाबाद में हुए तीसरे टेस्ट मैच के दौरान देखने को मिली थी। IND vs ENG: जो रूट के रहते डॉम बेस की जरूरत है? इंग्लैंड के कप्तान ने दिया जवाब इंग्लैंड क्रिकेट टीम इस बार चयन में गलती नहीं करना चाहेगी- इंग्लैंड की टीम इस बार पिच देखकर ही चयन करना चाहेगी क्योंकि अंग्रेज कप्तान जो रूट ने अपनी यह गलती स्वीकार की है कि उन्होंने पिछले मैच में तीन सीमरो को खिलाया था। रूट का कहना था कि यह फैसला उन्होंने भारत में 2019 में हुए कोलकाता डे-नाइट टेस्ट मैच को देखकर किया था। उस टेस्ट मैच में स्पिनरों के करने के लिए कुछ नहीं था और भारतीय तेज गेंदबाजों ने बांग्लादेश के ऊपर कहर बरपाया था। 

भारतीय टीम के समीकरण- टीमों की बात करें तो जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति में मोहम्मद सिराज जगह बनाने के लिए अधिक दावेदार देखते हैं तो वही उमेश यादव की घरेलू कंडीशन में बहुत ही बेहतरीन परफॉर्मेंस रही है और उनका स्ट्राइक रेट भी भारत में 45.7 का रहा है। ऐसे में देखना बाकी होगा कि 33 साल का गेंदबाज भारतीय प्लेइंग इलेवन में जगह बना पाता है या फिर मोहम्मद सिराज को ही जगह दी जाएगी। इसके अलावा वाशिंगटन सुंदर की बल्लेबाजी के चलते भारतीय टीम एक बार फिर से कुलदीप यादव के ऊपर उनको वरीयता दे सकती है।
 

Back to top button