सोनिया गांधी ने दिया संदेश, कहा- नागरिकों की गरिमा और स्वतंत्रता पर लगाया जा रहा अंकुश

रामगढ़
साल 1940 में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के 53वें महाधिवेशन की याद में शनिवार को रामगढ़ में पार्टी की ओर से यादों की गोद में स्मृति उत्सव कार्यक्रम का आयोजन किया गया। पार्टी के प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सह राज्य के वित्त और खाद्य आपूर्ति मंत्री डॉ रामेश्वर उरांव ने दीप प्रज्ज्वलित कर सम्मेलन का उद्घाटन किया। रामगढ़ के ऐतिहासिक कांग्रेस अधिवेशन के उपलक्ष्य में आयोजित स्मृति उत्सव के मौके पर कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्षा सोनिया गांधी ने अपने संदेश में कहा कि आज संवैधानिक ढांचे और स्वतंत्रता के बाद से प्राप्त लाभ दोनों के लिए भारत को एक समान चुनौती का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने अपने संदेश में यह भी कहा कि स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय के मूलभूत मूल्य पर इन बेहद प्रतिगामी तत्वों ने एक अभूतपूर्व हमला किया है। नागरिकों की गरिमा और स्वतंत्रता पर अंकुश लगाया जा रहा है, ऐसी स्थिति में पार्टी की विरासत और विचारों को सुरक्षित रखने के लिए पार्टी कार्यकर्ताओं की नैतिक जिम्मेवारी है। उन्होंने उम्मीद जताई कि झारखंड प्रदेश कांग्रेस कमेटी अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के 53 में अधिवेशन से प्रेरणा लेगी और अपने मूल्यों को आगे बढ़ाने और सभी के लिए बेहतर झारखंड बनाने के लिए अपने प्रयास को दोगुना करेगी।

शुरू से ही किसानों के साथ खड़ी रही है कांग्रेस: रामेश्वर उरांव
प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष डॉ रामेश्वर उरांव ने अपने अध्यक्षीय भाषण में कहा कि कांग्रेस पार्टी शुरू से ही किसानों के साथ खड़ी रही है। लेकिन केंद्र में भाजपा नेतृत्व वाली एनडीए सरकार के कारण आज किसान संकट में है। उन्होंने कहा कि देश को सावधान रहना होगा, खासकर कांग्रेस कार्यकर्ताओं को विशेष कर सावधान रहना होगा। भाजपा देश के लोगों को बांटने में लगी हुई है, भाजपा नेतृत्व वाली केंद्र सरकार की गलत आर्थिक नीतियों के कारण देश मंदी में चला गया है और देश की संपत्तियों को बेचा जा रहा है।

देश में नफरत फैलाई जा रही: उरांव
उन्होंने कहा कि हम अरजे थे, ये खर्चे किए जा रहे हैं। अर्थात कांग्रेस शासनकाल में सार्वजनिक संपत्ति के माध्यम से देश में विकास की नींव रखी और लोगों का कल्याण किया गया। लेकिन अब भाजपा शासन काल में देश की सार्वजनिक संपत्तियों को एक-एक कर बेचा जा रहा है। देश में नफरत फैलाई जा रही है।

पटेल चौक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर किया माल्यार्पण
इससे पहले प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष ने आज सबसे पहले रामगढ़ के पटेल चौक पर सरदार वल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। बाद में उन्होंने प्रखंड कार्यालय स्थित देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की प्रतिमा, पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री और सुभाष चौक स्थित नेताजी सुभाष चंद्र बोस की प्रतिमा पर माल्यार्पण कर पार्टी के नेताओं को याद किया। महापुरुषों की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष गांधी घाट पहुंचे, जहां उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी को नमन किया। मौके पर बापू के प्रिय भजन को गाने के साथ ही राजघाट का परिक्रमा किया।

Back to top button