सिस्टम अपग्रेड: भोपाल स्टेशन पर गेमिंग जोन-डिजिटल लॉकर की भी सुविधा जल्द

भोपाल
अब रेलवे में भी पार्सल की स्मार्ट डिलवेरी की सुविधा अप्रैल महीने से शुरू हो सकती है। इस संबंध में रेलवे प्रबंधन ने पार्सल सर्विस को अपग्रेड कर दिया है। इसमें अब पार्सल धारियों के पार्सल की वर्तमान लोकेशन उनके मोबाइल नबंर पर लिंक मैसेज के जरिए मिल सकेगी। वहीं भोपाल रेलवे स्टेशन में गेमिंग जोन एवं डिजिटल लॉकर की सुविधा भी जल्द मिलने वाली है। भोपाल मंडल के सीनियर डीसीएम विजय प्रकाश ने बताया कि पार्सल सर्विस एवं यात्रियों के मनोरंजन के लिए जल्द ही उक्त सर्विस शुरू होने वाली है। प्रथम चरण में यह व्यवस्था भोपाल स्टेशन से शुरू की जा रही हैं।

रेलवे के मुताबिक पार्सल सर्विस के लिए क्रिस पोर्टल का उपयोग किया जाता है। इसमें अभी तक पार्सल की वास्तविक लोकेशन सेंडर को नहीं मिल पाती थी। ऐसे में रियल टाइम पर डिलेवरी न होने पाने से रिसीवर को परेशानी का सामना करना पड़ता था। वहीं दूसरी ओर स्टेशनों में यात्रियों को बच्चों के साथ एक से दो घंटे तक रुकना पड़ता है उस दौरान बच्चे परेशान होने लगते थे। बच्चों की इस असुविधा को देखते हुए रेलवे मंडल ने गेमिंग जोन बनाने का निर्णय लिया है जल्द ही यात्रियों को यह भी सुविधा मिल सकेगी।  

भोपाल मंडल के कॉमार्शियल टीम के अफसरों ने बताया कि पार्सल डिलेवरी के लिए डोर टू डोर का सिस्टम बनाया जा रहा है। इसमें स्टेशन परिसर में कार्यरत 150 से अधिक कुलियों को शामिल किया जा रहा है। इसके बाद पार्सल धारकों की मांग पर पार्सल की डिलेवरी उनके घर तक कराई जाएगी।

प्रबंधन ने यात्रियों को और अधिक आरामदायक एवं सुविधा युक्त  सफर बनाने के लिए रेलवे रैक तैयार किए हैं। इनमें वेस्ट सेंट्रल रेलवे के चार रैकों में से दो रैक भोपाल मंडल को भी मिले हैं। गौरतलब है कि उक्त मेमू कोच नवीनतम टेक्नोलॉजी से लैस हैं। इसमें जीपीएस के साथ निगरानी के लिए सीसीटीवी पैनल भी लगाए गए हैं। इस टेÑन की खासबात यह है कि उक्त टेÑन 130 किमी. की स्पीड से दौडेÞगी।

Back to top button