व्यापमं : कृषि विस्तार एवं विकास अधिकारी की भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी

भोपाल
व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापमं)10 और 11 फरवरी को हुई कृषि विभाग की ग्रामीण कृषि विस्तार अधिकारी एवं वरिष्ठ कृषि विकास अधिकारी (कार्यपालिक) भर्ती परीक्षा में हुई गड़बड़ी की जांच करा रहा है। जांच मैपआईटी द्वारा कराई जा रही है। जांच कमेटी को अपनी रिपोर्ट 15 मार्च तक व्यापमं के सुपुर्द करना थी, जो अभी तक नहीं हो सकी है। व्यापमं ने परीक्षा में हुए फर्जीवाड़े को छिपाने के लिए मैपआईटी के संविदा पर रखे सलाहकारों को सौंपा है। इससे वह अपनी मनमर्जी के मुताबिक रिपोर्ट तैयार कराने में लगे हुए हैं।

व्यापमं ने कृषि विस्तार एवं विकास अधिकारी की भर्ती परीक्षा में गड़बड़ी कराई है। फर्जीवाड़ा खुलने के भय से व्यापमं ने मैपआईटी को जांच सौंपी है। फर्जीवाड़ा नहीं खुल सके, जिसके जांच कमेटी में मैपआईटी में संविदा पर नियुक्त हुए सलाहकारों को शामिल किया गया है जिसमें विरल त्रिपाठी, सुहाब अब्दुला और प्रियंक सोनी शामिल हैं। उनके साथ व्यापमं की प्रशासनिक अधिकारी ए हेमलता को समन्वयक बनाया गया है। चौंकाने वाली बात यह है कि उन्होंने ने ही परीक्षा कराने वाली एजेंसी नेशनल स्टोक एक्सचेंज इंर्फोमेशन टेक्नोलॉजी लिमिटेड मुंबई (एनएसईआईटी) की चयन प्रक्रिया पूर्ण की थी। उन्हीं की निगरानी में एनएसईआईटी की जांच संविदा पर रखे सलाहकारों से कराई जा रही है।

व्यापमं ने 10 मार्च को मैपआईटी से जांच कराने के निर्देश जारी किए थे। जांच कमेटी में सलाहकारों को नियुक्त कर दिया गया। उन्हें ये रिपोर्ट 15 मार्च तक व्यापमं के सुपुर्द करना थी, जो एक सप्ताह बाद भी तैयार नहीं हो सकी है। तीनों सलाहकार प्रशासनिक अधिकारी हेमलता के आॅफिस के साथ लगे कमरे में बैठक समय व्यतीत कर रहे हैं। जबकि व्यापमं ने तर्क दिया था कि रिपोर्ट आने पर परीक्षा निरस्त कर दी जाएगी। दोषियों के खिलाफ आपराधिक प्रकरण दर्ज किया जाएगा। व्यापमं अभी तक जांच रिपोर्ट तैयार नहीं करा सका है।  वहीं, ऐसे आरोप लगाए जा रहे हैं कि संविदा सलाहकार रिपोर्ट में वही दर्ज करेंगे, जो ऊपरी अधिकारी बताएंगे। ऐसी जांच न्यायपूर्ण नहीं हो सकती है। व्यापमं को फर्जीवाड़ा खोलने के लिए बाहरी और योग्य अनुभवी व्यक्तियों को नियुक्त करना चाहिए। तीनों सलाहकारों के पास सिर्फ थ्यौरी ज्ञान हैं। उन्हें तकनीकी का कोई खास अनुभव नहीं हैं, जिसके आधार पर व्यापमं इतने बड़ी परीक्षा की जांच करा रहा है।

Back to top button