सोनम ने हासिल किया एशियन ओलंपिक क्वालिफायर का टिकट

लखनऊ
दो साल में लगातार चौथा मौका है जब युवा सोनम मलिक ओलंपिक कांस्य पदक विजेता साक्षी मलिक पर भारी पड़ी। हरियाणा की सोनम (62 किग्रा) ने अपने ही राज्य की साक्षी को 8-7 के नजदीकी अंतर से हराकर अल्माटी (कजाखस्तान) में नौ से 11 तक होने वाले एशियन ओलंपिक क्वालिफायर और 12 से 18 अप्रैल तक होने वाली सीनियर एशियन कुश्ती चैंपियनशिप का टिकट हासिल किया। सोमवार को हुए ट्रायल में सोनम केअलावा, सीमा (50 किग्रा) ने अंकुश को, अंशुल (57 किग्रा) ने ललिता को, पूजा (76 किग्रा) ने गुरुचरण को और निशा (68 किग्रा) ने रितु मलिक को हराकर टीम में जगह बनाई।

सोनम और साक्षी के बीच एक-एक अंक के लिए कड़ी टक्कर हुई। तीन मिनट के ब्रेक के बाद स्कोर 4-4 से बराबर था। मुकाबले के दौरान साक्षी का पलड़ा हावी दिख रहा था, लेकिन निर्णायक मौके पर अंक बटोरते हुए अप्रत्याशित जीत के साथ युवा सोनम ने ओलंपिक पदक विजेता पर अपनी मनोवैज्ञानिक बढ़त बनाए रखी। इससे पहले सोनम दो बार राष्ट्रीय ट्रायल और एक बार दिल्ली में हुई राष्ट्रीय चैंपियनशिप में साक्षी को हरा चुकी हैं।

एशियन चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता दिव्या काकरान (68 किग्रा) को पहले दौर में रितु मलिक से अप्रत्याशित मात मिली। इस वर्ग केफाइनल में निशा ने रितु को 3-2 से हराया। भारतीय कुश्ती संघ (डब्ल्यूएफआई) के सहायक सचिव विनोद तोमर ने बताया कि,‘एशियाई चैंपियनशिप के बाकी बचे हुए चार श्रेणियों के लिए चयन ट्रायल 27 मार्च को होगा।’

Back to top button