8वीं तक के स्कूल 24 से 31 मार्च तक रहेंगे बंद: CM योगी 

लखनऊ
कोरोना वायरस संक्रमण के मामले एक बार फिर यूपी में तेजी से बढ़ रहे हैं। बढ़ते कोविड-19 मामलों को देखते हुए उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने आठवीं तक के सभी स्कूलों को 24 से 31 मार्च तक बंद करने का फैसला लिया है। इसके अलावा उन सभी शैक्षणिक संस्थानों को भी इस दौरान बंद करने का निर्णय किया गया है, जहां एग्जाम नहीं चल रहे हैं। यह फैसला सोमवार की देर रात कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर बुलाई गई उच्च स्तरीय बैठक के बाद लिया गया है। प्रदेश के मुखिया योगी आदित्यनाथ के लखनऊ स्थित सरकारी आवास पर 22 मार्च को कोविड-19 की रोकथाम के लिए रणनीति के संबंध में एक बैठक बुलाई थी। 

बैठक में कोविड-19 के बढ़ते मामलों पर चिंता जाहिर करने के साथ ही संक्रमण को रोकने के लिए प्रभावी कमद उठाने के निर्देश सीएम योगी आदित्यनाथ ने दिए हैं। बैठक में होली सहित अन्य त्योहारों, पंचायत चुनाव और अलग-अलग राज्यों में कोविड संक्रमण के बढ़ने की स्थिति के मद्देनजर विशेष सतर्कता और सावधानी बरतने के निर्देश दिए। इसके अलावा ग्राम पंचायत लेवल और शहरों में वार्ड लेवल पर नोडल अधिकारी और कर्मचारियों को तैनात किया जाने के भी निर्देश दिए। ये अधिकारी इलाके में आने जाने वालों के कोरोना टेस्ट पर खास ध्यान देंगे। सीएम ने कहा अगर को भी संदिग्ध पाया जाता है तो उसे क्वारंटीन करने और उसका आरटीपीसीआर टेस्ट कराने की व्यवस्था भी कराई जाए। इसके साथ ही सभी के लिए कोरोना प्रोटोकॉल का पालन करना जरूरी होगा। सीएम ने हर जिले में कोरोना अस्पताल की व्यवस्था के भी निर्देश दिए हैं। 

वहीं, प्रदेश सरकार ने स्पष्ट किया है कि पर्व व त्योहारों पर कोई रोक नहीं लगाई गई है। लेकिन बढ़ते संक्रमण को देखते हुए लोगों को जागरूक करने के लिए कहा गया है। यह भी निर्देश दिए गए हैं कि बिना स्थानीय प्रशासन की पूर्वानुमति के कोई जुलूस तथा कार्यक्रम या सार्वजनिक समारोह आयोजित न किए जाएं। इन आयोजनों में हाई रिस्क कैटेगरी जैसे 10 वर्ष की उम्र से कम के बच्चों, 60 से अधिक के वृद्ध और एक से अधिक गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को इनमें शामिल होने से बचाया जाए। अनुमति के पूर्व यह सुनिश्चित किया जाए कि ऐसे आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन हो। 

Back to top button