WTC फाइनल के लिए बड़ी टीम भेजने की तैयारी में BCCI 

नई दिल्ली
 भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ चार मैचों की टेस्ट सीरीज में यादगार 3-1 से जीत दर्ज करके वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में अपनी जगह बुक की है। यहां पर भारत का मुकाबला 18 जून से 22 जून तक साउथहैंपटन में न्यूजीलैंड से होगा। भारतीय टीम की मुख्य समस्या यह रहेगी कि फाइनल से पहले उसको क्रिकेट के सबसे लंबे प्रारूप के लिए प्रैक्टिस करने का ज्यादा समय नहीं मिलेगा। फिलहाल भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ तीन मैचों की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज खेल रही है जिसके बाद टीम इंडिया के खिलाड़ी आईपीएल के चौथे सीजन व्यस्त हो जाएंगे। यह तो सबको पता ही है कि आईपीएल बहुत ही लंबे समय तक चलता है और इस बार की प्रतियोगिता भारत में होने जा रही है जो 9 अप्रैल से शुरू होकर 30 मई को खत्म होगी। 

इयोन मोर्गन ने इंग्लैंड को बताया दुनिया की खतरनाक टीम, बढ़िया खेलते तो लक्ष्य जल्द हासिल था इसके अलावा यह भी चिंता की बात है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल से पहले किसी भी तरह का कोई वार्म अप मैच भी नहीं है। ऐसे में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड यानी बीसीसीआई प्लान कर रहा है की फाइनल के लिए एक बड़ी टीम इंग्लैंड भेजेगा। इस तरह से भारतीय टीम आपस में ही टुकड़ों में बंटकर कुछ मैच खेलेगी ताकि रेड बॉल क्रिकेट की प्रैक्टिस की जा सके। दूसरी ओर न्यूजीलैंड की टीम इस तरह की किसी भी परेशानी से नहीं जूझ रही है क्योंकि उसको वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल खेलने से पहले इंग्लैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेलनी है जो कि 2 से 6 जून तक लॉर्ड्स में पहले टेस्ट के रूप में और 10 से 14 जून तक एजबेस्टन में दूसरे टेस्ट मैच के रूप में समाप्त होगी।

 इस तरह से न्यूजीलैंड को इंग्लैंड की पूरी परिस्थितियों का आकलन करने में भारत से बेहतर तैयारी मिल जाएगी। भारतीय टीम द्वारा इंटर स्क्वायड मैच खेले जाने की पुष्टि हेंपशायर क्रिकेट चेयरमैन रॉड ब्रेन्सग्रॉव से मिलती है जिन्होंने क्रिकबज के हवाले से कहा है कि उनकी जानकारी में किसी तरह का कोई प्रैक्टिस मैच नहीं होगा इसी वजह से भारतीय टीम बड़ी संख्या में यहां पर आएगी और अपने खुद के प्रैक्टिस मैच खेलेगी। साथ ही यह भी बताया गया है कि भारत और न्यूजीलैंड की टीम एक ही होटल में रुकेगी लेकिन फ्लोर अलग अलग होंगे। 

Back to top button