EC ने पश्चिम बंगाल चुनाव में चेकिंग के दौरान बरामद किए 249 करोड़, कैश, शराब, ड्रग्स सहित अन्य आइटम

 
पश्चिम बंगाल

पश्चिम बंगाल में 30 विधानसभा सीटों पर चुनाव हो चुके हैं। एक अप्रैल को 30 विधानसभा सीटों पर दूसरे चरण की वोटिंग है। ऐसे में चुनाव आयोग पश्चिम बंगाल में सख्ती से काम कर रहा है। चुनाव आयोग ने पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के दौरान चेकिंग करने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद चुनाव आयोग ने ये जानकारी दी है कि चेकिंग के दौरान पश्चिम बंगाल में अबतक 249 करोड़ रुपये के कैश, शराब, ड्रग्स सहित अन्य आइटम आइटम जब्त किए जा चुके हैं। पश्चिम बंगाल के अडिशनल चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर संजॉय बसु ने न्यूज एजेंसी एएनआई को ये बताया कि अबतक 248.9 करोड़ रुपये की कुल नकदी चेकिंग के दौरान बरामद की गई है। पश्चिम बंगाल में 29 अप्रैल को आखिरी चरण की वोटिंग है और वोटों की गिनती 2 मई को होगी।
 
पश्चिम बंगाल के अडिशनल चीफ इलेक्टोरल ऑफिसर संजॉय बसु ने जानकारी देते हुए कहा, ''249 करोड़ रुपये रुपये की कुल नकदी और आइटम में, 37.72 करोड़ रुपये कैश, 114.44 करोड़ रुपये की ड्रग्स, 9.5 करोड़ रुपये की शराब के अलावा अन्य चीजें भी शामिल हैं।''
 
तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने सोमवार (29 मार्च) को चुनाव आयोग से भारतीय जनता पार्टी (BJP) की शिकायत की है। एक अप्रैल को दूसरे चरण में 30 विधानसभा सीटों सहित नंदीग्राम सीट पर भी वोटिंग होने वाले हैं। टीएमसी ने अपनी शिकायत में कहा है कि नंदीग्राम सीट से बीजेपी प्रत्याशी सुवेंदु अधिकारी दूसरे फेज के वोटिंग में हिंसा फैलाने के लिए अपराधियों को सह दे रहे हैं। टीएमसी ने कहा है कि सुवेंदु अधिकारी पश्चिम बंगाल के अलग-अलग होटलों और गेस्ट हाउस में अपराधियों को ठहरा रहे हैं। टीएमसी नेता डेरेक ओ ब्रायन ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी को इसको लेकर पत्र लिखा है और कहा है कि इसको लेकर स्थानीय पुलिस को सूचित करने के बाद भी कोई कार्रवाई नहीं की गई है।
 
पश्चिम बंगाल विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए वोटिंग 27 मार्च को हुआ। पहले चरण के दौरान 79.79 फीसदी मतदान हुआ है। पहले चरण में पुरुलिया, झाड़ग्राम, बांकुरा, पूर्वी मेदिनीपुर और पश्चिमी मेदिनीपुर जिलों की 30 विधानसभा सीटों पर वोटिंग हुई थी। इन 30 सीटों पर 21 महिलाएं सहित 191 उम्मीदवार चुनावी मैदान में थे। पश्चिम बंगाल की 294 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव आठ चरणों में 29 अप्रैल तक होंगे। मतों की गिनती 2 मई को होगी।

Back to top button