नवादा में एक और संदिग्ध मौत, मृतकों की संख्या पहुंची 10

नवादा
बिहार के नवादा नगर थाना क्षेत्र में दस लोगों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत से हड़कम्प मच गया। मृतक के परिजनों ने पॉलिथीन वाली जहरीली शराब पीने से मौत की आशंका जतायी है। हालांकि जिला प्रशासन और पुलिस शराब पीने से मौत से इनकार कर रही है। प्रशासन की ओर से मौत की अलग-अलग वजह बतायी जा रही है। आधिकारिक तौर पर अब तक सात लोगों की मौत की पुष्टि की गयी है। नवादा में हुई दस लोगों की संदिग्ध मौत की जांच को लेकर एक उच्च स्तरीय कमेटी गठित की गई है। इस जांच टीम में डीएम, एसपी व मद्य निषेध अधीक्षक शामिल हैं। 

घटना में एक व्यक्ति की आंख की रोशनी चली गयी है, जबकि गोंदापुर के सात लोगों का पटना के कई निजी अस्पतालों में इलाज चल रहा है। कई अन्य प्रभावितों का नवादा व नालंदा जिले के अस्पताल में इलाज कराये जाने की खबर है। इनमें से कई की स्थिति गंभीर बतायी जा रही है। मंगलवार रात गोंदापुर में जहरीली शराब पीने से दो लोगों की मौत की चर्चा के बीच दोनों को सदर अस्पताल ले जाया गया, जहां डॉक्टरों द्वारा मृत घोषित करने पर परिजन बिना पोस्टमार्टम बॉडी लेकर चले गये। रात में पुलिस द्वारा घटना की पुष्टि नहीं किये जाने के कारण मामले का खुलासा नहीं हो सका। सुबह मौत की संख्या में वृद्धि के बाद प्रशासन हरकत में आया व अधिकारी मौके पर पहुंचे, परंतु तब तक शवों का अंतिम संस्कार किया जा चुका था।

मृतकों के परिजनों से हुई पूछताछ

मामले की सूचना मिलते ही जिला प्रशासन, पुलिस व मद्य निषेध विभाग के तमाम पदाधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और मृतकों के परिजनों से पूछताछ की। वहीं कई मृतकों के परिजन घर छोड़कर भाग गए हैं। यही नहीं, अफसरों के पहुंचने से पूर्व परिजनों ने सभी मृतकों के शवों का दाह संस्कार कर दिया। मृतकों में गोंदापुर के गुल्लू यादव का बेटा रामदेव यादव, अजय यादव, शैलेन्द्र यादव उर्फ सूलो यादव तथा सूलो यादव का भांजा शामिल हैं। अन्य मृतकों में खरीदी बिगहा गांव का दिनेश सिंह उर्फ शक्ति, प्रभाकर गुप्ता, ओमप्रकाश उर्फ लोहा ठठेरा व सिसवां गांव के बमबम सिंह का बेटा गोपाल कुमार शामिल हैं। मृतकों में एक अन्य सोनू मिश्रा बुधौल का था। प्रभाकर गुप्ता अकबरपुर के पिथौरी गांव का मूल निवासी बताया जाता है, जबकि लोहा ठठेरा तीन नंबर बस स्टैंड का मूल निवासी बताया जाता है। खरीदी बिगहा गांव के चमारी चौधरी की आंखों की रौशनी चली गई। 

उधर, घटना में मारे गए दिनेश सिंह की पत्नी प्रियंका देवी ने बताया कि उनके पति बीमार नहीं थे। बाहर से पॉलिथीन वाली शराब पीकर आए थे और घर में उनकी मौत हो गई। वहीं, गोपाल कुमार के भाई चुनचुन कुमार ने बताया कि उसका भाई बाहर से शराब पीकर आया था। तबीयत बिगड़ने पर उसे डॉक्टर के पास लेकर गये, जहां उसकी मौत हो गयी। 

अभी तक 7 की मौत की पुष्टि हुई है। इनमें से दो को वेरिफाई किया गया है। एक की मौत हार्ट अटैक व दूसरे की डायरिया से हुई बतायी जा रही है। शराब पीने से मौत की पुष्टि नहीं हुई है। इलाजरत अथवा गंभीर लोगों के विषय में कोई सूचना नहीं है। मृतकों का अंतिम संस्कार कर दिये जाने के कारण पोस्टमार्टम नहीं कराया जा सका। यह जांच का विषय है। 
– धुरत सायली सावलाराम, एसपी, नवादा

Back to top button