कलेक्टर हर पल स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहें, जहां जरूरत वहां लगाएं कर्फ्यू: CM शिवराज

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कलेक्टर हर पल मुख्यमंत्री कार्यालय और स्वास्थ्य विभाग के संपर्क में रहें। कोरोना कर्फ्यू के पालन में कड़ाई बरती जाए और जहां जरूरत है और कर्फ्यू नहीं लगा है, वहां कोरोना कर्फ्यू लगाएं। यह आपात काल है जिसमें कलेक्टरों को आमजन को शिक्षित करना और अपनी प्रशासनिक क्षमता का पूरा उपयोग करना है। सभी मिलकर टीम के रूप में काम करें और जिन जिलों में आक्सीजन की उपलब्धता और कोरोना चेन तोड़ने के लिए बेहतर काम हुआ है, उसे अपने जिले में लागू करें।  भोपाल में आक्सीजन की व्यवस्था को सीएम ने सराहा और कहा कि अस्पतालों में बिस्तरों की संख्या बढ़ाने के लिए लगातार काम हो रहा है।

उन्होंने कहा कि कलेक्टर जिलों में जरूरतमंदों की आक्सीजन गाइडलाइन के अनुसार उपलब्ध कराएं। स्वस्थ रहने के सही उपाय करें। हर जिले के दो करोड़ रुपए देने के बाद सीएम रिलीफ फंड से एक-एक करोड़ रुपए अलग से दिए गए हैं। इसलिए फंड की कमी नहीं है। कामों की मानीटरिंग कराएं। अभी 49 जिलों में 94 कोविड केयर सेंटर खोले गए हैं। इसमें कम लक्षण वाले रोगी भर्ती किए जा रहे हैं।

सीएम चौहान ने कोरोना संक्रमण के कारण मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह बातें कलेक्टर, आईजी, कमिश्नर और एसपी से वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहीं। उन्होंने अफसरों को मोटिवेट करते हुए कहा कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए दिन रात एक करें। कोविड केयर सेंटर में जिन सुविधाओं की जरूरत हो, उसे उपलब्ध कराएं ताकि लोगों को राहत मिल सके। सरकार इंजेक्शन की आपूर्ति की व्यवस्था में सफल हो रही है और आक्सीजन की उपलब्धता भी जल्द ही पूरी हो जाएगी।

अधिकारियों को जानकारी दी गई कि भिलाई से 90 मीट्रिक टन आक्सीजन आज से मिलने लगेगी। केंद्रीय मंत्री पियूष गोयल ने रोज इतनी ही आक्सीजन की सप्लाई बनाए रखने के निर्देश दिए हैं। गौरतलब है कि भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने भी भिलाई से आक्सीजन की उपलब्धता को लेकर मंत्री गोयल का ट्वीट के जरिये आभार माना है।

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कलेक्टर जिलों में जरूरतमंदों की आक्सीजन गाइडलाइन के अनुसार उपलब्ध कराएं। स्वस्थ रहने के सही उपाय करें। हर जिले के दो करोड़ रुपए देने के बाद सीएम रिलीफ फंड से एक-एक करोड़ रुपए अलग से दिए गए हैं। इसलिए फंड की कमी नहीं है। कामों की मानीटरिंग कराएं। अभी 49 जिलों में 94 कोविड केयर सेंटर खोले गए हैं। इसमें कम लक्षण वाले रोगी भर्ती किए जा रहे हैं।
सीएम चौहान ने कोरोना संक्रमण के कारण मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए यह बातें कलेक्टर, आईजी, कमिश्नर और एसपी से वीडियो कांफ्रेंसिंग में कहीं।

उन्होंने अफसरों को मोटिवेट करते हुए कहा कि लोगों की जिंदगी बचाने के लिए दिन रात एक करें। कोविड केयर सेंटर में जिन सुविधाओं की जरूरत हो, उसे उपलब्ध कराएं ताकि लोगों को राहत मिल सके। सरकार इंजेक्शन की आपूर्ति की व्यवस्था में सफल हो रही है और आक्सीजन की उपलब्धता भी जल्द ही पूरी हो जाएगी। सीएम चौहान ने कहा कि कोविड केयर सेंटर के साथ मास्क लगवाने को लेकर भी लोगों को जागरुक करना है ताकि संक्रमण की चैन तोड़ी जा सके। 

Back to top button