भारत के कई राज्‍यों में अगले 24 घंटे में धूल भरी आंधी के साथ होगी तेज बारिश  

नई दिल्‍ली
देश में कोरोना के कहर के बीच कुछ राज्यों में मौसम करवट ली है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे में पश्चिमी हिमालयी क्षेत्र में गरज के साथ तेज बारिश और तेज हवाएं चलने का अनुमान है। इसके अलावा आईएमडी ने अगले 24 घंटे के अंदर कुछ राज्यों में तेज बारिश और ओलावृष्टि होने की संभावना व्‍यक्‍त की है। जानें राजस्‍थान समेत किन राज्यों में होगी बारिश अगले 24 घंटों में उत्तर पश्चिम भारत के समीपवर्ती मैदानी इलाकों में गरज के साथ हल्की वर्षा, हल्की और तेज़ हवाओं का अनुमान है। 

इसके अलावा, इसी अवधि में पूर्वी राजस्थान में अलग-अलग स्थानों पर धूल भरी आँधी चलने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ उत्तर पाकिस्तान पर एक चक्रवाती संचलन और इसके आस-पास के क्षेत्र के साथ निचले स्तर पर उत्तर-पश्चिमी राजस्थान में प्रेरित चक्रवाती है। जिसके कारण, भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने पूर्वानुमान लगाया है। मौसम विभाग ने उत्‍तराखंड में ओलावृष्टि भारी मात्रा होने की संभावना जताई है। इस अवधि में जम्मू और कश्मीर, लद्दाख, गिलगित-बाल्टिस्तान और मुज़फ्फराबाद में भी भारी वर्षा की उम्मीद है। हरियाणा, उत्‍तर प्रदेश और तमिलनाडु में तेज हवाओं के साथ बारिश होगी

पूरे भारत में हीटवेव की स्थिति की संभावना नहीं है आईएमडी के अनुसार एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव में, 20 से 22 अप्रैल के बीच पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में व्यापक रूप से व्यापक वर्षा / बर्फबारी की भविष्यवाणी की गई है , जिसमें 21 अप्रैल को अधिक बारिश होगी। गरज के साथ हल्की वर्षा संभावना है। 21 अप्रैल को पंजाब, हरियाणा और पश्चिम उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्से में तेज बारिश होने की संभावना है। इस बीच, बंगाल की खाड़ी से नमी 20 अप्रैल के बीच पूर्वोत्तर भारत में गरज के साथ भारी वर्षा होगी। 17 अप्रैल के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज के साथ तेज़ हवाएँ चल रही हैं। इसी अवधि में अरुणाचल प्रदेश, असम और मेघालय पर अलग-अलग भारी वर्षा की संभावना। इसके अलावा, दक्षिण में, केरल में अरब सागर और हिंद महासागर से आने वाली नमी के कारण 17 से 18 अप्रैल के बीच गरज के साथ वर्षा होने की उम्मीद है। 

Back to top button