BJP को दो दिन लॉकडाउन तो तेजस्वी बोले- बिहार में लगे वीकेंड कर्फ्यू

पटना 
राज्यपाल की ओर से बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में जदयू, भाजपा, राजद व कांग्रेस सहित विभिन्न दलों ने कोरोना से बचाव के लिए सुझाव दिए। भाजपा जहां सप्ताह में दो दिन लॉकडाउन व राजद वीकेंड कर्फ्यू के पक्ष में दिखे, वहीं अन्य दलों ने लॉकडाउन न थोपने की सलाह दी। जदयू का जोर इलाज और वैक्शीनेशन पर रहा। कांग्रेस ने तो आइसोलेशन सेंटर बनाने के लिए प्रदेश मुख्यालय का कार्यालय देने की पेशकश की। मामले ने निजी अस्पतालों में इलाज कराने वालों का खर्च सरकार द्वारा वहन करने की बात कही गई। 

बिहार में लगे वीकेंड कर्फ्यू: तेजस्वी
नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव ने शनिवार को राज्यपाल द्वारा बुलाई गई सर्वदलीय बैठक में शामिल होते हुए कहा कि महोदय आप प्रदेश में संविधान और लोकतंत्र के रक्षक हैं। बैठक आपने बुलाई है इसीलिए अपनी संवैधानिक जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए हम लोग इसमें शामिल हो रहे हैं। उन्होंने कहा कि बीते एक साल से विपक्षी दल सदन, मीडिया और पत्रों के जरिए कोरोना प्रबंधन और महामारी से निपटने के लिए बहुमूल्य सुझाव देते आ रहे है लेकिन दुर्भाग्यपूर्ण है कि उन पर कभी अमल नहीं हुआ। उन्होंने बैठक में वीकेंड कर्फ्यू लगाने सहित कुल 30 सुझाव रखे।

ये सुझाव भी दिए 
1- स्पेशल टास्क फोर्स गठित हो जिसमें महामारी, जन स्वास्थ्य के विशेषज्ञ व पार्टियों के प्रतिनिधि हों।
2- ऑक्सीजन व ज़रूरी दवाओं की निर्बाध सप्लाई सुनिश्चित हो। कालाबाजारी पर कठोर कार्रवाई हो। 
3- मोबाइल टीकाकरण की व्यवस्था हो, ताकि लोगों के घरों या मोहल्लों में जाकर बगैर संक्रमण के रिस्क के साथ टीका लगाया जा सके।
4- अस्पतालों में टीकाकरण और जांच की व्यवस्था अलग-अलग परिसरों में की जाए ताकि संक्रमण फैलाव रुके। 
5- कोरोना जांच की व्यवस्था को सुगम और सुलभ बनाया जाए। आज भी लोगों को रिपोर्ट मिलने में 6-7 दिन लग रहे है। 
6- स्वास्थ्य विभाग कोरोना आंकड़े जारी करने पारदर्शिता बरते।
7- पूरे राज्य के लिए एक इंटीग्रेटेड डाटाबेस सिस्टम बनाया जाए। जिस पर संक्रमित और उसके इलाज से जुड़ी सभी जानकारी हो। 
8- कोविड वार्ड में मरीज़ों के तीमारदार के प्रवेश को वर्जित कर अस्पताल में एक अलग जगह सीसीटीवी ़फुटेज से उनको देखने की व्यवस्था की जाए।
9- होम क्वॉरंटीन मरीज़ों की निगरानी हेतु जीपीएस ट्रैकर तकनीक का इस्तमाल करते हुए उसके मॉनिर्टंरग के लिए एक विशेष सेल बनाया जाए। होम क्वारंटाइन के लिए एक विस्तृत प्रोटोकॉल बने जिसके माध्यम से पीड़ति परिवार के लिए घर पर ही दवा, पीपीई किट, ऑक्सीमीटर, थर्मोमीटर की व्यवस्था की जाए, घर का कचरा सुरक्षित तरीके से प्रशिक्षित कर्मियों द्वारा रोज़ घर से निकालने की व्यवस्था हो।
10- कोविड डेडीकेटेड अस्पतालों का निर्माण प्रमंडल स्तर पर किया जाए।
11- दूसरे राज्यों से आए सभी यात्रियों की जांच को अनिवार्य किया जाए। एंटीजन नहीं उनकी आरटीपीसीआर जांच होनी चाहिए। उनके लिए हर बस स्टेशन, रेलवे स्टेशन, राज्य की सीमाओं व एयरपोर्ट पर समुचित व्यवस्था हो। ऐसे कोरोना मरीज़ों के लिए अधिक से अधिक सुसज्जित अस्थायी आइसोलेशन व क्वारंटाइन सेंटरों की व्यवस्था की जाए जहाँ पौष्टिक भोजन, साफ सफाई और ज़रूरी सुविधाओं की समुचित व्यवस्था हो।
12- कोरोना काल में सबसे अधिक प्रभावित सभी गरीब परिवार और मज़दूर भाइयों को अगले 100 दिनों तक 100? प्रतिदिन के हिसाब से न्यूनतम 10 हज़ार की एकमुश्त सहायता राशि स्थानांतरित की जाए। 
13- राज्य के सभी राशन कार्ड धारकों को 6 महीने तक मुफ़्त राशन दिया जाए। हर प्रखंड में 4-5 कम्यूनिटी किचन शुरू किये जाएं।
14- राज्य के बाहर से आनेवाले श्रमवीरों को बस, रेल आदि में नि:शुल्क व्यवस्था किये जाएं और बसों, ट्रेनों मे उनके लिए खाना तथा पानी की पूरी व्यवस्था की जाए। उनका सही डाटाबेस तैयार कर, अनिवार्य रूप से उन्हें 3000? महीना भत्ता दिया जाए।

5 दिन रोजगार-2 दिन कोरोना पर हो प्रहार: BJP
सर्वदलीय बैठक में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉ. संजय जयसवाल ने कोरोना से लड़ने के लिए कई महत्वपूर्ण सुझाव दिए। उन्होंने ‘5 दिन रोजगार-2 दिन कोरोना पर प्रहार’ का सुझाव देते हुए शुक्रवार शाम 6:00 बजे से सोमवार की सुबह 8:00 बजे तक पूर्ण लॉकडाउन लगाने का आग्रह किया।  उन्होंने कहा कि प्रत्येक सप्ताह 62 घंटे की बंदी से कोरोना का चेन ब्रेक होगा, जिससे संक्रमण की दर घटेगी। इसके लिए बृहस्पतिवार से ही जनता को जागरूक करना शुरू कर देना होगा, जिससे किसी को कोई समस्या न हो।  बच्चों में फैल रहे संक्रमण पर्र ंचता जाहिर करते हुए डॉ. जायसवाल ने 18 अप्रैल से 1 जून तक गर्मी की छुट्टी घोषित कर देने का सुझाव दिया। 

Back to top button