केंद्र सरकार इन देशी ऐप को दे रही बढ़ावा

एक साल से चले आ रहे भारत-चीन सीमा विवाद के चलते भारत सरकार ने पिछले साल लगभग 200 चाइनीज ऐप को बैन कर दिया था, जिसमें कई मशहूर ऐप्स जैसे की टिक-टोक (TikTok) से लेकर मोबाइल गेम PUBG भी शामिल थें. अब भारतीय ऐप डेवेलपर्स ने इस मौके को भुनाते हुए कई ऐसे ऐप बना लिए जो चाइनीज ऐप और बाकि और भी जितने विदेशी ऐप है उनको भारत में कड़ी टक्कर दे रहे है. एक रिपोर्ट के मुताबिक देश में इन Made in India ऐप्स को डाउनलोड करने वालो की संख्या तेजी से बढ़ी है और साथ में केंद्र सरकार इन देशी ऐप को बढ़ावा भी दे रही है. तो आइये हम जानते है इन ऐप्स के बारे में.

WhatsApp Vs देशी Sandes
व्हाट्सऐप के देशी अवतार 'Sandes को नेशनल इंफॉर्मेटिक्स सेंटर( NIC ) ने डेवलॅप किया है, इस ऐप को इनिशियली अगस्त 2020 में ही लॉन्च कर दिया गया था. यह ऐप iOS और एंड्रॉइड दोनों ही प्लेटफार्म के लिए उपलब्ध है. तो यदि आप भी WhatsApp की प्राइवेसी पालिसी को लेकर परेशान है तो आपके लिए यह ऐप बेस्ट है. इस ऐप में भी WhatsApp जैसे फीचर्स जैसे कि एंड टू एंड एन्क्रिप्शन, कॉन्टैक्ट शेयरिंग, मैसेज स्टाइलिंग, ग्रुप चैटिंग, वीडियो और वॉयस कॉल जैसे तमाम फीचर्स मिलेंगे.

TikTok और Instagram Reels Vs देशी ऐप Moj
पिछले साल से भारत में बैन TikTok को भारत में काफी मिस किया गया था, अब भारत में इस ऐप के कई विकल्प मौजूद है जो टिक टोक यूजर्स द्वारा काफी पसंद किया जा रहा है. ऐसे ही एक ऐप का नाम है Moj, यह ऐप भी टिक टोक की तरह वीडियो शेयरिंग ऐप है जो की Made in India है. इसमें यूजर अपनी वीडियो शेयर करने के साथ साथ दूसरे यूजर की वीडियो को देख भी सकते है और शेयर भी कर सकते है. इस ऐप में भी यूजर 15 सेकंड की वीडियो बनाने के अलावा उसे फ़िल्टर भी कर सकते है. इस ऐप में डांस, कॉमेडी, Vlog, इंटरटेनमेंट, न्यूज, फनी विडियोज, गाने और लव शायरी जैसी कई वीडियो बना सकते है.

Twitter Vs देसी Koo
Twitter का देशी वर्जन कहे जाने वाले ऐप Koo आजकल भारत में काफी फेमस है, केंद्र सरकार के कुछ विभाग के अलावा कई केंद्रीय मंत्रियो ने भी इस ऐप को प्रमोट किया है. Koo ऐप बिलकुल ट्विटर जैसा ही फीचर्स देता है. यह ऐप फ़िलहाल 9 भारतीय भाषाओ हिंदी, तेलुगु, बंगाली, तमिल, मलयालम, गुजराती, पंजाबी, उडिया और असमी को सपोर्ट करता है. हाल ही में इस ऐप में स्पीच तो टेक्स्ट का फीचर दिया गया है, जिससे यूजर अपने पसंदीदा भाषा में बोल के पोस्ट टाइप कर पाएंगे.

Google Maps Vs देसी ऐप मैप माय इंडिया
आजकल गूगल मैप की अहमियत किसी से छुपी नहीं है, लेकिन अब भारत में इस ऐप का देशी वर्जन भी आ गया है. इस ऐप का नाम MapmyIndia है. इसे तैयार करने के लिए MapmyIndia ने इसरो के साथ मिलकर काम किया है और इसरो द्वारा दिए गए डेटा के आधार पर कंपनी भारत में मैप और लोकेशन जैसी सर्विस लोगो को उपलब्ध कराएगी.

PUBG Vs देसी ऐप FAU-G
Fau-G मोबाइल गेम इस साल गणतंत्र दिवस पर भारत में लॉन्च हुआ था. इस गेम को आप गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते है. हाल ही में इस गेम में मल्टीप्लेयर फीचर्स भी दिया गया है. ऐसा mana जाता है कि यह गेम चाइनीज बैन मोबाइल गेम PUBG का देशी वर्जन हैं.

Back to top button