कोरोना संक्रमण रोकने ग्राम और वार्ड स्तर पर सामाजिक सहभागिता सुनिश्चित करें- स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी

भोपाल

स्वास्थ्य मंत्री प्रभारी डॉ. प्रभुराम चौधरी ने रायसेन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में वीडियो कॉफ्रेंसिंग के माध्यम से जिले की प्रत्येक विकासखण्ड स्तरीय क्रायसिस मेनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से वर्चुअली चर्चा की। उन्होंने क्रायसिस मेनेजमेंट कमेटी के सदस्यों से चर्चा करते हुए कोरोना संक्रमण को रोकने की जा रही गतिविधियों की जानकारी ली।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि प्रशासनिक अधिकारी, जनप्रतिनिधि, सामाजिक कार्यकर्ता, आमजन सभी मिलकर कोरोना संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए काम करेंगे। गॉव स्तर पर गठित कमेटी यह तय करेगी कि हमें गॉव को कोरोना संक्रमण से मुक्त रखना है और इसके लिए लोगों को जागरूक करने के साथ ही कोरोना गाइडलाइन का पालन भी सुनिश्चित कराएगी। स्वास्थ्य मंत्री ने गॉव के कोरोना मुक्त होने पर गॉव के बाहर ‘हमारा गॉव कोरोना मुक्त‘ का बोर्ड लगाने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि ग्राम स्तर की तरह ही वार्ड स्तर पर गठित कमेटी भी काम करेगी। उन्होंने ग्रामीण और नगरीय क्षेत्रों में कोविड सहायता केन्द्र खोलने के भी निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने निर्देश दिए कि होम आइसोलेट मरीज और उनके परिजन बाहर न घूमे यह सुनिश्चित किया जाए। साथ ही ऐसे मरीजों से प्रतिदिन नियमित बात कर स्वास्थ्य की जानकारी ली जाए और उन्हें मोटीवेट भी किया जाए। उन्होंने कहा कि यदि किसी मरीज को घर में रहने में परेशानी हो तो उन्हें कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाए।

जिला चिकित्सालय में निर्माणाधीन कोविड केयर सेंटर का लिया जायजा

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने जिला चिकित्सालय का निरीक्षण कर निर्माणाधीन सेन्ट्रालाइज ऑक्सीजन सिस्टम युक्त नवीन कोविड केयर सेंटर का जायजा लिया। उन्होंने अधिकारियों को शीघ्र कार्य पूर्ण कराने के निर्देश दिए जिससे कि मरीजों को इसका लाभ मिल सके। कोरोना संक्रमित मरीजों के उपचार के संबंध में जानकारी लेते हुए उन्होंने समुचित उपचार करने के निर्देश दिए।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि सरकार द्वारा कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लगातार महत्वपूर्ण निर्णय लिए जाकर उनका तेजी से क्रियान्वयन किया जा रहा है। साथ ही चिकित्सालयों, कोविड केयर सेंटरों में सभी जरूरी उपकरण एवं सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही है, जिससे कि मरीजों को बेहतर उपचार मिल सके। उन्होंने कहा कि अनेक सामाजिक संस्थाओं एवं नागरिकों द्वारा भी अपने स्तर से सहयोग किया जा रहा है, जो कि सराहनीय है। उन्होंने बताया कि सॉची बौद्ध विश्वविद्यालय द्वारा आज ही दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर प्रदान किए गए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. चौधरी ने कहा कि कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए नागरिकों का सहयोग भी जरूरी है। सभी नागरिकों से अपील है कि वे घरों में ही रहें और कोरोना कर्फ्यू का पालन करें। मास्क लगाएं, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और समय-समय पर साबुन या सेनेटाइजर से हाथ धोते रहें। इसके साथ ही सभी वयस्क नागरिक अपनी बारी आने पर कोरोना वैक्सीन जरूर लगवाएं। कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना जरूरी है। इससे शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होती है।

एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर किया रवाना

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कलेक्ट्रेट परिसर में दो एम्बुलेंस को हरी झण्डी दिखाकर साँची और देवनगर के लिए रवाना किया। उन्होंने बताया कि कोविड संक्रमित मरीजों के अस्पताल ले जाने में किसी भी प्रकार की कठिनाई न हो इसके लिए पूरे प्रदेश में 200 अतिरिक्त एम्बुलेंस वाहन स्वीकृत किए गए हैं जो कि जिलों में पहुंचना प्रारंभ हो गए हैं। स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने भाप रथ का भी अवलोकन किया।

साँची स्थित सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने साँची में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का अवलोकन किया। उन्होंने निर्देश दिये कि स्वास्थ्य केन्द्र में किसी भी प्रकार की अव्यवस्था एवं कमी नहीं न हो यह सुनिश्चित किया जाये।

Back to top button