लॉकडाउन: शराब दुकानें बंद रहने से राजस्व को करीब 800 करोड़ का नुकसान

भोपाल
शराब दुकानें प्रदेश की अर्थ व्यवस्था के लिए कितनी जरूरी होती हैं इसका अंदाजा इससे ही लगाया जा सकता है कि लॉकडाउन के चलते प्रदेश में शराब दुकानें बंद रहने से शासन को प्रतिदिन राजस्व की बड़ी हानि हो रही है। जानकारी के अनुसार अब तक करीब 800 करोड़ रूपये का नुकसान शासन को शराब दुकानें बंद रहने से हो चुका है। ऐसे में शासन कोई बीच का रास्ता तलाश रही है। ताकि हो रहे इस नुकसान की भरपाई की जा सके।

गौरतलब है कि आबकारी विभाग से होने वाली आय प्रदेश के राजस्व में महत्वपूर्ण हिस्सेदारी रखती है।  इधर लंबे समय से दुकानें बंद रहने से प्रदेश में चोरी छिपे ऊंचे दामों पर अवैध शराब बिकने की घटनाएं भी बढ़ गई हैं। साथ ही नकली शराब भी ठिकाने लगाई जा रही है।

शराब के शौकीनों के लिए प्रदेश सरकार 17 मई के बाद कुछ राहत दे सकती है। सूत्रों की मानें तो 17 मई के बाद प्रदेश में शराब दुकानों को कुछ अंतराल पर और सप्ताह में कुछ दिन खोला जा सकता है। इससे राजस्व में हो रही हानि की भरपाई करने की कोशिश की जाएगी। इधर शराब कारोबारी में हो रहे नुकसान को लेकर चिंता है। उनका मानना है कि सरकार को इस दिशा में कोई उचित कदम उठाते हुए हो रहे नुकसान पर विचार करना चाहिए।

Back to top button