माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा दसवीं के रिजल्ट को लेकर जारी किए मापदंड….

  भोपाल
माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दसवीं की परीक्षा स्थगित करने के साथ ही इसके रिजल्ट को लेकर तय किए गए मापदंड भी जारी कर दिए हैं। इस बार कक्षा 10वीं के नियमित छात्रों के परीक्षा परिणाम की गणना अर्धवार्षिकी परीक्षा या प्री-बोर्ड परीक्षा, यूनिट टेस्ट और आंतरिक मूल्यांकन के अंको का अधिभार नियत कर की जाएगी। स्वाध्यायी छात्रों के लिए आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होने से, समस्त छात्रों को न्यूनतम अंक (33) अंकित करते हुए अंकसूचियाँ जारी की जाएगी।

ऐसे होगा मूल्यांकन :
– नियमित विद्यार्थी : नियमित विद्यार्थियों के लिए प्रत्येक परीक्षार्थी की अर्द्ववार्षिक परीक्षा, प्री-बोर्ड, यूनिट टेस्ट एवं आंतरिक मूल्यांकन के अंक स्कूलों में उपलब्ध हैं। उक्त तीनों प्रकार के मूल्यांकन का अधिभार नियत किया जाकर परीक्षार्थी को स्कूलों द्वारा 100 अंको में से प्राप्तांको की गणना की जाएगी। मंडल द्वारा आंतरिक मूल्यांकन के अंक भरने के लिए ओएमआर शीट स्कूलों को भेजी गई है। हाई स्कूल के विज्ञान, एनएसक्यूएफ एवं अन्य विषयों की प्रायोगित परीक्षा आयोजित नहीं की जाएंगी, लेकिन प्रायोगिक भाग की ओएमआर शीट में परीक्षार्थियों को उनके वार्षिक प्रदर्शन के आधार पर आंतरिक मूल्यांकन की भांति संबंधित संस्था द्वारा ओएमआर शीट में अंक दिए जाएंगे। मंडल द्वारा प्राप्त विषयवार अंको के आधार पर छात्रों के सैद्वांतिक परीक्षा के अंको की (80 मे से प्राप्तांक) गणना करते हुए परीक्षा परिणाम तैयार किया जाएगा। अनुत्तीर्ण होने वाले परीक्षार्थियों को न्यूनतम (33 प्रतिशत) प्रदान करते हुए उत्तीर्ण घोषित किया जाएगा। सभी विषयों में अनुपस्थित रहने वाले परीक्षार्थियों को अनुत्तीर्ण घोषित किया जाएगा एवं अगले सत्र में पुन: परीक्षा में शामिल होना होगा। यही प्रक्रिया अंध-मूक बधिर श्रेणी के परीक्षार्थियों के लिए भी लागू होगी।

– स्वाध्यायी परीक्षार्थी : चूंकि स्वाध्यायी परीक्षार्थियों के लिए आंतरिक मूल्यांकन का प्रावधान नहीं होता है, ऐसी स्थिति में हाई स्कूल परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले सभी स्वाध्यायी छात्रों को न्यूनतम उत्तीर्ण अंक (33) अंकित करते हुए मंडल द्वारा अंकसूचियां जारी की जाएंगी। य्

बेस्ट आॅफ फाईव पद्वति का लाभ :
इस वर्ष हाई स्कूल परीक्षा 2021 में शामिल होने वाले विद्यार्थियों को पूर्व बर्षो के अनुसार बेस्ट आॅफ फाईव पद्वति का लाभ देते हुए अंकसूचियों में केवल श्रेणी अंकित की जाएगी।

30 मई तक समन्वय संस्था में जमा होगे :
स्कूलों को मंडल द्वारा तय मापदंडो का पालन सुनिश्चित करते हुए हाई स्कूल परीक्षा 2021 की आंतरिक मूल्यांकन एवं प्रायोगित परीक्षा की ओएमआर शीट भरकर मंडल द्वारा निर्धारित प्रक्रिया के अनुसार ओएमआर शीट्स के लिफाफे 30 मई 2021 तक जिले की समन्वयक संस्था में जाम करने होंगे।

 

Back to top button