समर्थन मूल्य पर प्रदेश में खरीदी पूरी, 128 लाख मीट्रिक टन गेहू खरीदा

भोपाल
मध्यप्रदेश इस बार किसानों से समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी में ना तो पंजाब को पीछे छोड़ पाया ना ही अपना पिछले साल का लक्ष्य ही पूरा कर पाया है। मध्यप्रदेश में समर्थन मूल्य पर गेहू खरीदी पूरी हो चुकी है और इस बार मध्यप्रदेश में 128 लाख  सात हजार 225 मीट्रिक टन गेहूं की खरीदी हो पाई है।

इस बार पंजाब राज्य में कुल 132 लाख मीट्रिक टन गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की गई है। मध्यप्रदेश इस लक्ष्य से काफी पीछे रह गया है। मध्यप्रदेश ने पिछले साल 129 लाख मीट्रिक टन गेहूं की समर्थन मूल्य पर खरीदी की थी। जबकि इस बार 128 लाख सात हजार 225 मीट्रिक टन पर ही गेहूं खरीदी सिमट गई। कोरोना महामारी के कारण लाकडाउन लगने और चक्रवाती तूफान और अन्य कारणों से इस बार गेहूं खरीदी में व्यवधान आया है जिसके चलते लक्ष्य की पूर्ति नहीं हो पाई है।

 इस बार 24 लाख 72 हजार 430 किसानों ने समर्थन मूल्य पर गेहंू बेचने के लिए पंजीयन कराया था। कुल 4 हजार 663 उपार्जन केन्द्र बनाए गए थे। लेकिन पंजीयन कराने वाले किसानों में से केवल 17 लाख 15 हजार  314 किसानों ने ही उपार्जन केन्द्रों पर आकर अपना गेहूं बेचा। किसानों को 25 हजार 294 करोड़ रुपए का भुगतान करना है उसमें से 22 हजार 926 करोड़ रुपए का ही भुगतान अभी हो पाया है। शेष राशि के भुगतान का किसान इंतजार कर रहे है। खरीदे गए गेहूं में से 97 प्रतिशत गेहूं का परिवहन और भंडारण हो गया है।

Back to top button