टाइटेनिक की तरह डूबा ईरान का सबसे बड़ा नेवी जहाज ‘खर्ग’, 400 क्रू मेंबर थे सवार 

तेहरान
ईरानी की नेवी को बहुत बड़ा झटका लगा है और उसके बेड़े का सबसे बड़ा जहाज आग लगने से पूरी तरह से बर्बाद होकर समद्र में डूब गया है। ये हादसा स्ट्रेट ऑफ होरमज़ में हुआ है। हालांकि, ईरान की नेवी में आग कैसे लगी, इसका खुलासा अभी तक नहीं हो पाया है। लेकिन जो वीडियो फूटेज आए हैं, उसमें देखा जा सकता है कि किस तरह से ईरानियन जहाज समुद्र में जल रहा है। जहाज से धुएं का गुबार निकल रहा है। ईरान के लिए ये हादसा बड़ा झटका इसलिए है क्योंकि ये ईरान के सबसे बड़े मिलिट्री जहाजों में से एक था। समुद्र में जला ईरानियन जहाज ईरान के इस जहाज का नाम खर्ग था और उसे फिलहाल तेल की फैक्ट्री के एक काम में लगाया गया था।

 ईरान की सेना के मुताबिक खर्ग नाम का जहाज तेल टर्मिनल के कामों में लगा था और अचानक उसमें आग लग गई। जहाज को जलने से बचाने के लिए ईरान की नेवी करीब 20 घंटों तक मेहनत करती रही, लेकिन अंत में उसे बचाया नहीं जा सका। अभी तक जो तस्वीरें आई हैं, उनमें दिख रहा है कि जहाज पर मौजूद ईरानियन नेवी के जवान जहाज से किसी तरह जान बचाकर निकल रहे हैं। वहीं, एक और वीडियो, जिसे दिन के वक्त लिया गया है, उसमें दिख रहा है कि जहाज से धुएं की तेज लपटें निकल रही हैं।

400 से ज्यादा क्रू मेंबर ईरान की सेना के मुताबिक खर्ग नाम का ये जहाज से ट्रेनिंग देने का काम लिया जाता था और जिस वक्त जहाज में आग लगी, उस वक्त जहाज के अंदर 400 से ज्यादा क्रू मेंबर सवार था। हालांकि, सभी लोगों को सुरक्षित रेस्क्यू कर लिया गया और किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। हालांकि, स्थानीय मीडिया ने दावा किया है कि इस हादसे में करीब 20 लोग थोड़ा जले हैं, जिनका उपचार किया जा रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक ईरानियन नेवी का ये जहाज जस्क नाम के पोर्ट के पास डूबा है, जो ईरान के दक्षिण भाग में स्थित है।
 
 

Back to top button