दाद, खाज-खुजली जैसी कई समस्याओं के इलाज में असरदार हैं ये 10 देसी नुस्खे

स्किन पर किसी भी तरह के स्पॉट चाहे वो काले हों, सफेद हों या फिर लाल, दिखने में बहुत ही खराब लगते हैं। साथ ही, स्किन इन्फेक्शन का कारण भी बन सकते हैं। फंगल और बैक्टीरियल इन्फेक्शन ऐसी समस्याएं हैं, जिनका सही समय पर इलाज न होने से ये पूरे बॉडी में फैल सकते हैं। जानते हैं, इन्हे दूर करने के देसी नुस्खों के बारे में..

1. हल्दी
हल्दी के इस्तेमाल से कई प्रकार के इन्फेक्शन को दूर किया जा सकता है। हल्दी में एंटी-आॅक्सीडेंट्स के साथ ही एंटी-बैक्टीरियल गुण मौजूद जाते हैं जो बैक्टीरिया और जर्म्स के अटैक को रोकते हैं।
इस्तेमाल
त्वचा में जलन, सूजन, रिंगवॉर्म, कीड़े के काटने और खुजली जैसी कोई भी शिकायत होने पर हल्दी का पेस्ट बनाकर उस जगह पर लगाएं।

2. टमाटर
टमाटर का इस्तेमाल करके भी कई प्रकार के इन्फेक्शन से बचा जा सकता है। इसका लाइकोपीन और एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व हीलिंग में बेहतरीन होता है। इसके साथ ही जलने, कटने में भी फायदेमंद होता है।
इस्तेमाल
टमाटर के टुकड़ों को इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाकर धीरे-धीरे मसाज करें और सूखने पर पानी से धो लें।

3. एलोवेरा
एलोवेरा हर तरह की स्किन के लिए फायदेमंद होता है। सेंसिटिव हो या नॉर्मल सभी प्रकार की स्किन से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है। एलोवोरा जेल को बालों में भी लगाकर उसे स्मूथ और शाइनी बनाया जा सकता है।
इस्तेमाल
एलोवेरा का नेचुरल एंटी-बॉयोटिक तत्व हर तरह के स्किन इन्फेक्शन को दूर करने में कारगर है। इसकी ताजी पत्तियों से निकले जेल से मॉलिश करें।

4. ग्रीन टी
ग्रीन टी एंटी-आॅक्सीडेंट्स, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इन्फ्लेमेटरी से भरपूर होता है। किसी भी तरह का फंगल इन्फेक्शन हो या यीस्ट इन्फेक्शन, हर तरह की समस्या को दूर करता है। यहां तक कि पिंपल्स और मुंहासों का इलाज भी ग्रीन टी से पॉसिबल है।
इस्तेमाल
ग्रीन टी पीना ही कई तरह की स्किन समस्याओं से बचे रहना है लेकिन और असरदार इलाज के लिए इसके टी बैग को स्किन पर लगाएं।

5. दही
दही में लैक्टोबेसिलस एसिडोफिलस बैक्टीरिया मौजूद होते हैं जो बैक्टीरिया और यीस्ट इन्फेक्शन के बढ़ते ग्रोथ को रोकने का काम करते हैं। वजाइनल इन्फेक्शन, रिंगवॉर्म, खुजली जैसी कई समस्याओं के इलाज में दही खाना और लगाना असरदार इलाज है।
इस्तेमाल
इन्फेक्शन वाली जगह दही लगाकर कम से कम 30 मिनट तक रखें। इसके बाद इसे साफ पानी से धो लें। दिन से दो से तीन बार इसका इस्तेमाल करें। इसके अलावा लंच हो या डिनर किसी भी एक टाइम दही जरूर खाएं।

6. एप्पल साइडर विनेगर
विनेगर यीस्ट इन्फेक्शन को कंट्रोल करके फंगस की समस्या से छुटकारा दिलाता है।
इस्तेमाल
आधे कप गुनगुने पानी में एक बड़ा चम्मच विनेगर मिलाकर दिन में दो बार इसे पिएं। नहाने के दौरान पानी में भी इसे मिलाएं। साथ ही साथ इन्फेक्टेड एरिया में 30 मिनट तक विनेगर लगाकर रखें।

7. दूध
दूध कई सारे न्यूट्रिएंट्स जैसे फैट, प्रोटीन और लेक्टिक एसिड का खजाना होता है। साथ ही इसमें एंटी-इन्फ्लेमेटरी तत्व भी पाया जाता है। जो स्किन की समस्याओं के इलाज में बहुत ही असरदार होता है।
इस्तेमाल
नहाने के पानी में दूध का इस्तेमाल करें इससे वो ज्यादा मुलायम नजर आती है साथ ही इन्फेक्शन भी दूर होता है।

8. नारियल तेल
नारियल तेल का एंटी-फंगल तत्व हर तरह के फंगल इन्फेक्शन से राहत दिलाता है। साथ ही इससे स्किन की सॉफ्ट और ग्लोइंग भी नजर आती है।
इस्तेमाल
नारियल तेल हल्का होता है जिससे स्किन में जल्दी एब्जॉर्ब हो जाता है तो स्किन को नारियल तेल से अच्छी तरह हाइड्रेट रखें। इसके अलावा नारियल और दालचीनी तेल की समान मात्रा मिलाकर भी इसे इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाएं।

9. क्रेनबैरीज
इसका एंटी-फंगल और एंटी-बैक्टीरियल फॉमूर्ला फंगल इन्फेक्शन को दूर करने में सहायक है।
इस्तेमाल
किसी भी तरह के स्किन इन्फेक्शन से जूझ रहे हैं तो क्रेनबैरीज जूस दिन में एक बार जरूर पिएं। बहुत जल्द फायदा मिलेगा।

10. लहसुन
लहसुन को काफी पहले से इन्फेक्शन की समस्या को दूर करने के इलाज में उपयोग किया जाता रहा है। इसका एंटी बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-बॉयोटिक गुण हर तरह के इन्फेक्शन का सटीक इलाज है।
इस्तेमाल
लहसुन की कच्ची कलियों का अच्छे से पेस्ट बना लें और इसे स्किन पर लगाएं। इसके साथ ही साथ लहसुन की कच्ची कलियां खाना भी इन्फेक्शन दूर करने का बेहतरीन इलाज है।

Back to top button