बिहार बोर्ड इंटर एडमिशन 2021 : आज से करें आवेदन, जानें प्रक्रिया 

 पटना 
  बिहार बोर्ड इंटर में दाखिला के लिए आवेदन की प्रक्रिया आज से शुरू होगी। छात्र ओएफएसएस वेबसाइट ofssbihar.in पर जाकर आज से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। मैट्रिक पास बिहार बोर्ड के छात्र अभी से आवेदन कर पाएंगे। बोर्ड द्वारा लिंक डाल दिया गया है। छात्रों को आवेदन करने का मौका 28 जून तक मिलेगा। सीबीएसई और आईसीएसई के दसवीं बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र फार्म भरेंगे। ऑनलाइन आवेदन पूरी होने के बाद ही मेरिट लिस्ट के आधार पर प्रथम चयन सूची जारी की जायेगी। बोर्ड द्वारा ओएफएसएस वेबसाइट पर सामान्य आवेदन पत्र और सामान्य सूची पत्र (प्रॉस्पेक्टस) डाल दिया गया है। आवेदन करने से पहले छात्र उसकी मदद ले सकते हैं। 

 बोर्ड की मानें तो 2020 का जिलावार कॉलेज और स्कूल का कटऑफ जारी कर दिया गया है। छात्र कटऑफ देखकर स्कूल और कॉलेज का चयन कर सकते हैं। कटऑफ जिलावार हर स्कूल और कॉलेज का दिया गया है। इसकी मदद से छात्र मैट्रिक में आए अंक के अनुसार कॉलेज और स्कूल का चयन कर सकते हैं। इससे कॉलेज और स्कूल का नाम देने में उन्हें मदद मिलेगी।
बिहार बोर्ड ने एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने का मौका दिया है। छात्र प्रदेश भर की अपनी पसंद के कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकते हैं। छात्र नामांकन के लिए आवेदन भरने के समय ही इस कॉलम को भरेंगे। 
 

2. एक बार कॉलेज और स्कूल का विकल्प देने के बाद उसे बदल नहीं सकते हैं। बिहार बोर्ड ने एक छात्र को कम से कम दस और अधिक से अधिक 20 कॉलेज या स्कूल का नाम विकल्प के तौर पर भरने का मौका दिया है। छात्र प्रदेश भर की अपनी पसंद के कॉलेज या स्कूल का चयन कर सकते हैं। छात्र नामांकन के लिए आवेदन भरने के समय ही इस कॉलम को भरेंगे। 

3. आवेदन शुल्क 350 रुपये देने होंगे। इस बार 50 रुपये बढ़ाये गये हैं। आवेदन शुल्क 350/- रुपये जमा किये बिना आवेदन स्वीकृत नहीं माना जायेगा। यह अनिवार्य है कि आवेदन के साथ आवेदन शुल्क भी जमा किया जाए। 

4. वसुधा केंद्र पर पांच और जिला निबंधन में सात नंबर का फार्म
छात्र अगर वसुधा केंद्र से फार्म भरेंगे तो उन्हें फार्म संख्या पांच भरना पड़ेगा। वहीं जिला निबंधन सह परामर्श केंद्र से फार्म संख्या सात भरना होगा। बोर्ड ने इससे संबंधित सारी जानकारी वसुधा केंद्र और जिला निबंधन कार्यालय को भेज दी है। 

5.दिक्कत हो तो हेल्पलाइन नंबर पर करें संपर्क 
बोर्ड की तरफ से हेल्पलाइन नंबर 0612-2230009 पर संपर्क कर सकते हैं। आवेदन भरने या इंटर में नामांकन से संबंधित किसी तरह की जानकारी इस नंबर पर दी जायेगी। 

Back to top button