महावैक्सीनेशन अभियान: स्वच्छता की तरह वैक्सीनेशन से करेंगे पंचायतों की रैंकिंग-शिवराज

भोपाल
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि जिस तरह से स्वच्छता के मामले में रैंकिंग की जाती रही है, राज्य सरकार उसी तरह से पंचायतों की रैकिंग वैक्सीनेशन कराने पर भी करेगी। पूरी तरह से वैक्सीनेटेड गांव की रैंकिंग का काम किया जाएगा। इसके आधार पर अलग सुविधाएं दिए जाने का काम किया जाएगा। प्रदेश में अक्टूबर तक अधिकतम लोगों को वैक्सीन लगाने का टारगेट लेकर काम किया जा रहा है। सरकार इस प्लानिंग पर काम कर रही है कि 21 जून को दस लाख लोगों को वैक्सीन लगाई जा सके।

वैक्सीनेशन महा अभियान को लेकर जिलों के गणमान्य नागरिकों और कलेक्टरों से वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये संवाद करते हुए सीएम चौहान ने कहा कि प्रदेश में संक्रमण पूरी तरह नियंत्रण में है। कल प्रदेश में 110 कोरोना केस आए हैं। इंदौर और भोपाल में भी हालात अब काबू में हैं। अब बार-बार हम लॉकडाउन नहीं कर सकते, कब तक व्यापार बंद रखेंगे। आर्थिक गतिविधियां बंद नहीं कर सकते। अकेले सरकार कुछ नहीं कर सकती। इसलिए सबके सहयोग से आर्थिक गतिविधियों को चलाए रखना चाहते हैं। इसलिए वैक्सीन लगवाना सबके लिए जरूरी है। मुख्यमंत्री ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर भयावह थी। हम टेस्ट कम नहीं करेंगे। 75 से 80 हजार टेस्ट रोज होने चाहिए। साथ ही कांटेÑक्ट ट्रेसिंग भी की जाएगी। माइक्रो कंटेनमेंट जोन से संक्रमण नहीं फैल सकेगा। सरकार के  इसको लेकर चल रहे सभी कार्यक्रम चलते रहेंगे।

सीएम चौहान ने कहा कि समाज को सचेत रखना बहुत जरूरी है। दुकानदार और ग्राहक सभी मास्क लगाएं। हम अस्पताल की व्यवस्था बढ़ाएंगे। बेड, आक्सीजन प्लांट की संख्या बढ़ा रहे हैं। बच्चों के लिए बेड की व्यवस्था की जा रही है। वैक्सीन लोगों को सुरक्षा देने, जिन्दगी बचाने का अभियान है। प्रदेश भर में सात हजार सेंटर बनाए गए हैं। प्रमुख हस्तियों से अनुरोध है कि अपना वीडियो अपलोड करें और लोगों को वैक्सीनेशन के लिए जागरुक करें। वैक्सीनेशन सेंटर में भी कोविड प्रोटोकाल का पालन करना है।

सीएम ने कहा कि हम 21 जून को ही ऐसा माहौल बनाएं कि वैक्सीन लगवाने के लिए लोगों में होड़ लग जाए। सोशल मीडिया पर वैक्सीन लगवाने की अपील का बहुत असर होगा। इसलिए वरिष्ठ जनों का आशिर्वाद चाहिए कि वे इसके लिए आगे आएं। उन्होंने लोगों से अपील की कि प्रेरक के रूप में वैक्सीनेशन सेंटर जाएं और लोगों को उत्साहित करें। वैक्सीनेशन को प्रोत्साहित करने के लिए वे खुद और मंत्री, सांसद, विधायक सभी जुटेंगे।

Back to top button