WI vs SA: इविन लुईस के आगे अफ्रीका पस्त, टी-20 में वेस्टइंडीज ने 8 विकेट से रौंदा

ग्रेनाडा
मेजबान वेस्टइंडीज ने टी-20 सीरीज में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ जोरदार शुरुआत की। दोनों टीमें के बीच खेले गए पहले मुकाबले में कैरेबियन टीम ने मेहमानों को 8 विकेट से हरा दिया। इस जीत के साथ वेस्टइंडीज ने पांच टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों की सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। कैरेबियन टीम की मैच जिताने में सलामी बल्लेबाज इविन लुईस ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

ग्रेनाडा में खेले गए मैच में वेस्टइंडीज ने टॉस जीतकर पहले फील्डिंग की। बल्लेबाजी करने उतरी दक्षिण अफ्रीका टीम की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही और पहला विकेट 33 रनों पर गिर गया। सलामी बल्लेबाज रीजा हेंड्रिक्स 17 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद क्विंटन डि कॉक और टेंबा बवूमा ने साउथ अफ्रीका की पारी को आगे बढ़ाया। डि कॉक ने 37 रनों की पारी खेली वहीं बवूमा 22 रन बनाकर पवेलियन लौटे।

मध्यक्रम में डुसेन ने अपने बल्लबाजी का जौहर दिखाते हुए 38 गेंदों पर 56 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी के दौरान 4 चौके और 2 छक्के लगाए। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका का कोई भी बल्लेबाज दहाई का अंक नहीं पार कर पाया। मेहमान टीम ने निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 160 रनों का स्कोर खड़ा किया। वेस्टइंडीज की ओर से फाबियन एलन और ड्वेन ब्रावो ने 2-2 विकेट लिए।

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज टीम ने जोरदार शुरुआत की। पारी का आगाज करने आए आंद्रे फ्लेचर और इविन लुईस ने पहले विकेट के लिए 85 रन जोड़े। प्लेचर 30 रन बनाकर आउट हुए। वहीं लुईस मैदान पर डटे रहे। उन्होंने साउथ अफ्रीका के गेंदबाजों की बखिया उधेड़ते हुए 35 गेंदों पर 71 रनों की पारी खेली। अपनी इनिंग्स के दौरान लुईस ने 4 चौके और 7 छक्के जड़े।

इन दोनों सलामी बल्लेबाजों के आउट होने के बाद क्रिस गेल और आंद्रे रसेल ने वेस्टइंडीज को आसानी से जीत तक पहुंचा दिए। गेल 32 और रसेल 22 रन बनाकर नाबाद रहे। कैरेबियन टीम ने 30 गेंदें शेष रहते इस मुकाबले में 8 विकेट से जीत दर्ज की। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से सिर्फ के विकेट तबरेज शम्सी ले पाए। मैच में 71 रनों की विस्फोटक पारी खेलने वाले इविन लुईस को प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब दिया गया।

Back to top button