तीसरा सैनिक स्कूल मंजूर करने को लेकर पंजाब सरकार ने रक्षा मंत्रालय को लिखा पत्र

 चंडीगढ़ 
पंजाब सरकार ने केंद्र से राज्य के लिए तीसरे सैनिक स्कूल को बठिंडा जिले में मंजूरी देने का आग्रह किया है। पहला सैनिक स्कूल कपूरथला में है और दूसरा गुरदासपुर में बनना है। मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह को लिखे पत्र में कहा कि राज्य सरकार रक्षा मंत्रालय की मंजूरी मिलते ही तीसरे सैनिक स्कूल के लिए सहमतिपत्र (एमओए) पर हस्ताक्षर करेगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार पंजाब में दूसरे सैनिक स्कूल की स्थापना के लिए गुरदासपुर के दल्ला गोरियन में 40 एकड़ जमीन पहले ही आवंटित कर चुकी है और एमओए पर हस्ताक्षर करके रक्षा मंत्रालय में भूतपूर्व सैनिक कल्याण विभाग को जमा कर दिया गया है। हालांकि, उन्होंने कहा कि यह उनकी राय में पंजाबी युवाओं की आकांक्षाओं को पूरा करने के लिए पर्याप्त नहीं होगा।

राज्य के तीन प्राकृतिक भौगोलिक संभागों मालवा, दोआबा और माझा क्षेत्रों में से प्रत्येक में कम से कम एक सैनिक स्कूल की आवश्यकता पर जोर देते हुए उन्होंने कहा कि यह महसूस किया गया कि बठिंडा में एक तीसरा सैनिक स्कूल इस आवश्यकता को उपयुक्त रूप से पूरा करेगा।

उन्होंने कहा कि सैनिक स्कूल प्रतिष्ठित संस्थान हैं जिन्होंने देश भर में बच्चों को शिक्षा प्रदान करने में लगातार उच्चतम मानकों को बनाए रखा है। उन्होंने यहां एक बयान में कहा, ''कई सालों से इन स्कूलों ने युवाओं को जिम्मेदार नागरिक के रूप में तैयार किया है और सशस्त्र बलों में कई प्रमुख पदों पर आज इन स्कूलों के पूर्व छात्र तैनात हैं। सैनिक स्कूल, कपूरथला वर्तमान में पंजाब का एकमात्र सैनिक स्कूल है जिसकी स्थापना 1961 में हुई थी।

Back to top button