मास्टर ब्लास्टर से भी आगे निकली 17 साल की शेफाली

नयी दिल्ली
भारतीय महिला क्रिकेट टीम की सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने इतिहार रच दिया है. क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में डेब्यू करने वाली वह सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गयी हैं. उन्होंने इस मामले में मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर को भी पीछे छोड़ दिया है. हालांकि इंग्लैंड के खिलाफ अपने पहले एकदिवसीय मैच में वह कोई खास कमाल नहीं दिखा पायी. उन्होंने 14 गेंद पर 15 रन बनाये. कप्तान मिताली राज ने धुआंधार प्रदर्शन करते हुए 108 गेंद में 72 रन बनाये. लेकिन किसी और बल्लेबाज का साथ नहीं मिला और भारत अपने पहले मैच में इंग्लैंड से 8 विकेट से हार गया.

हार के बाद मिताली ने कहा कि हमें तीनों क्षेत्र में बेहतरीन प्रदर्शन करना होगा, तभी हम आगे के मैच जीत पायेंगे. उन्होंने कहा कि झूलन गोस्वामी को छोड़कर किसी भी बल्लेबाज ने क्रीज पर टिककर नहीं खेला. कई डॉट बॉल के कारण हम इंग्लैंड को एक बड़ा लक्ष्य नहीं दे पाये. इसके अलावे हमें क्षेत्ररक्षण और गेंदबाजी में और भी बेहतर करना होगा. अगले मैच में हम बेहतर तैयारी के साथ मैदान में उतरेंगे.

शेफाली वर्मा पहले एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैच में पदार्पण के साथ ही प्रारूपों में डेब्यू करने वाली सबसे युवा भारतीय क्रिकेटर बन गयी हैं. समाचार एजेंसी पीटीआई के मुताबिक हरियाणा की शेफाली ने 17 साल 150 दिन की उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में डेब्यू किया है. सभी फॉर्मेट में डेब्यू करने वाले सबसे युवा क्रिकेटरों में शेफाली अंतरराष्ट्रीय सूची में पांचवें नंबर पर पहुंच गयी हैं.

अफगानिस्तान के मुजीब उर रहमान इस सूची में शीर्ष पर हैं. मुजीब ने 17 साल और 78 दिन की उम्र में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट में डेब्यू किया है. दूसरे नंबर पर इंग्लैंड की महिला क्रिकेटर साराह टेलर हैं, जिन्होंने 17 साल और 86 दिन में सभी फॉर्मेट में डेब्यू किया. आस्ट्रेलिया की एलिस पैरी तीसरे नंबर पर हैं और इन्होंने यह कारनामा 17 साल और 104 दिन में किया. जबकि पाकिस्तान के मोहम्मद आमिर इस सूची में चौथे नंबर पर आते हैं. आमिर ने 17 साल और 108 दिन में सभी फॉर्मेट में डेब्यू किया.

पहले एकदिवसीय मैच में इंग्लैंड ने भारत को 91 गेंद शेष रहते हुए आठ विकेट से हराकर तीन मैचों की श्रृंखला में 1-0 से बढ़त बना ली है. भारतीय टीम की बल्लेबाजी काफी धीमी रही. इसकी वजह से इंग्लैंड की टीम को एक बड़ा लक्ष्य नहीं दिया जा सका. टॉस हारने के बाद भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 201 रन बनाये. कप्तान मिताली राज ने 72 रन बनाये. इंग्लैंड ने इस लक्ष्य को 2 विकेट के नुकसान पर 34.5 ओवरों में ही पूरा कर लिया.

सलामी बल्लेबाज टैमी ब्यूमोंट और आलराउंडर नताली साइवर के बीच 119 रन की अटूट सांझेदारी हुई. भारत की हार का मुख्य कारण बना. ब्यूमोंट ने 87 गेंदों पर 87 रन बनाये, जबकि साइवर ने 74 गेंदों पर 74 रन बनाया. ब्यूमोंट ने अपनी पारी में 12 चौके और एक छक्का जबकि साइवर ने 10 चौके और एक छक्का लगाया. ब्यूमोंट ने लगातार चौथा और कुल 13वां जबकि साइवर ने 15वां अर्धशतक बनाया.

Back to top button