डेल्टा प्लस वैरिएंट के केस बढ़े तो पंजाब में 10 जुलाई तक बढ़ी पाबंदियां

नई दिल्ली
Covid-19 के डेल्टा प्लस वेरिएंट ने चिंता बढ़ा दी है। मंगलवार को केंद्र सरकार की तरफ से जानकारी दी गई है कि देश में डेल्टा प्लस वेरिएंट केसों की संख्या 50 के आंकड़े को पार कर चुकी हैं। एक प्रेस वार्ता में स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से बताया गया है कि देश में डेल्टा प्लस केसों की संख्या 51 हो गई है। देश में बढ़ते डेल्टा प्लस केसों को पंजाब की कैप्टन अमरिंदर सिंह सरकार ने बेहद ही गंभीरता से लिया है। पंजाब में कोरोना से जुड़ी प्रतिबंधों को अब 10 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया गया है। हालांकि, प्रतिबंध बढ़ाने के साथ-साथ कुछ राहत का ऐलान भी पंजाब सरकार ने किया है। जिसके मुताबिक अब, बार और पब को 50 फीसदी क्षमता के साथ खोलने की इजाजत दी गई है। 

नए आदेश 1 जुलाई से लागू हो जाएंगे। मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने एक हाई-लेवल समीक्षा बैठक के जरिए राज्य में कोरोना की स्थित पर चर्चा की है और उसके बाद यह निर्णय लिया गया है। इधर कोरोना की तीसरी लहर के आने के संकेतों को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने भी इस संक्रमण से लड़ने की तैयारियां शुरू कर दी हैं। राज्य में खासकर बच्चों को इस संक्रमण से सुरक्षित करने की तैयारी की जा रही है। बता दें कि महाराष्ट्र में अभी डेल्टा प्लस वेरिएंट के सबसे ज्यादा केस मौजूद हैं। 

डेल्टा प्लस वेरिएंट को लेकर यह बताया जा रहा है कि इसका संक्रमण तेजी से फैलता है। नए वेरिएंट को लेकर नीति आयोग (स्वास्थ्य, के सदस्य वीके पॉल पहले बता चुके हैं कि अभी ऐसी कोई वैज्ञानिकी रिपोर्ट सामने नहीं आई है जिससे की यह पता चल सके कि यह वेरिएंट कोरोना वैक्सीन के असर को कम करता है। बहरहाल आपको बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश में कोरोना के मामलों में कमी आई है। कोरोना के मामलों में कमी को देखते हुए कई राज्यों में कोरोना प्रतिबंधों में धीरे-धीरे छूट दी जा रही है। 

Back to top button