बिहार पंचायत चुनाव: दस चरणों में हो सकते हैं इलेक्शन, ये हैं संभावित तारीखें 

 पटना 
बिहार में पंचायत चुनाव की प्रक्रिया 03 अगस्त से 03 नवंबर तक हो सकती है। दस चरणों में पंचायत चुनाव कराने को लेकर तैयारी शुरू की गयी है। इसमें पहले चरण के चुनाव की प्रक्रिया 03 अगस्त को प्रपत्र-5 में सूचना के प्रकाशन के साथ की जा सकती है। जबकि पहले चरण का मतदान 27 अगस्त को होने की संभावना है। इसी प्रकार, दसवें व अंतिम चरण के लिए 04 अक्टूबर को सूचना का प्रकाशन कर 31 अक्टूबर को मतदान कराने की संभावना है। सभी दस चरणों में तीन दिनों के अंदर मतगणना भी कराए जा सकते है। दसवें व अंतिम चरण के चुनाव को लेकर 02 व 03 नवंबर को मतगणना कराए जाने की संभावना है। 

राज्य निर्वाचन आयोग ने तीन दिनों पूर्व वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से हुई सभी जिलों के जिलाधिकारी सह जिला निर्वाचन पदाधिकारियों के साथ बैठक में अगस्त से चुनाव की प्रक्रिया शुरू किए जाने के निर्देश दिए हैं और जिलों से चुनाव से जुड़ी तैयारियों की रिपोर्ट भी मांगी है। 

हालांकि आधिकारिक सूत्रों ने 03 अगस्त से पंचायत चुनाव की प्रक्रिया शुरू किए जाने संबंधी किसी भी कार्यक्रम के निर्धारित किए जाने से इंकार किया। सूत्रों ने कहा कि जिलों से मांगी गयी रिपोर्ट की विस्तृत समीक्षा के बाद आम चुनाव के कार्यक्रम तय किए जाएंगे। इसके बाद उसे राज्य सरकार की सहमति के लिए भेजा जाएगा। 

Back to top button