CBSE : 9वीं 11वीं परीक्षा का प्रश्न पत्र अब सीबीएसई बोर्ड तैयार करेगा

 पटना 
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा नौंवी और 11वीं की परीक्षा एक ही प्रश्न पत्र से पूरे देशभर में ली जाएगी। बोर्ड द्वारा ही नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा 2022 का प्रश्न पत्र तैयार किया जाएगा। इसकी सूचना बोर्ड द्वारा सभी स्कूलों को दी गयी है। सभी स्कूलों से नौंवी और 11वीं में विद्यार्थियों की संख्या मांगी गयी है। छात्रों की संख्या के अनुसार ही प्रश्न-पत्र बोर्ड द्वारा भेजा जाएगा। अभी तक नौवीं और 11वीं की वार्षिक परीक्षा स्कूल द्वारा ली जाती थी। इसके लिए प्रश्न-पत्र भी स्कूल द्वारा ही खुद तैयार किया जाता था।

परीक्षा के लिए तिथि भी बोर्ड द्वारा जारी की जाएगी। बोर्ड द्वारा निर्धारित तिथि के बीच में स्कूल को परीक्षा लेनी होगी। परीक्षा स्कूल द्वारा ली जाएगी। ज्ञात हो कि 10वीं और 12वीं की तरह नौवीं और 11वीं में भी दो टर्म में परीक्षा ली जायेगी।

कोरोना को देखते हुए इस बार परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया गया है। यह बदलाव नौंवी से 12वीं तक के लिए होगा। इस बार नौंवी और 11वीं के दोनों टर्म की परीक्षा पर भी बोर्ड की नजर होगी। प्रश्न पत्र बोर्ड द्वारा ही तैयार किया जायेगा। – संयम भारद्वाज, परीक्षा नियंत्रक सीबीएसई  
 

Back to top button