चक्रधर समारोह में रायपुर की अंजली ने कत्थक की प्रस्तुत

रायपुर। रायगढ़ में 10 सितंबर से चल रहे चक्रधर समारोह के आठवे दिन शनिवार की शाम 7.30 बजे राजधानी रायपुर की अंजली शर्मा ने शिव भजन और शिव पंचाक्षर स्त्रोत पर आधारित कत्थक नृत्य की प्रस्तुति दी, इसके बाद मुंबई के तबला वादक जीतू शंकर ने तबले की ताल पर लोगों को मंत्रमुग्ध कर दिया। इसका लाइव प्रसारण फेसबुक और यूट्यूब पर किया किया गया।

इस वर्ष देवास, भोपाल, मुंबई, दिल्ली, रायगढ़, इंदौर, उज्जैन, नोयडा के साथ रायपुर की अंजली शर्मा को शामिल किया गया है। विश्व स्तर पर रशिया, जर्मनी और लाटविया के कलाकार इस बार शिरकत कर रहे हैं। प्रस्तुतियों में कत्थक, सेक्सोफोन, छत्तीसगढ़ी गायन, तबला, सितार, बांसुरी, भारतनाट्यम और गायन शामिल हैं।

उल्लेखनीय है कि अंजली शर्मा ने खैरागढ़ से कत्थक में डिप्लोमा किया है और देश के विभिन्न हिस्सों में उनकी प्रस्तुती हो चुकी है. इसके अलावा अंजली ने अनेक नृत्य स्पधार्ओं में अनेक पुरस्कार भी जीते हैं. इसके अलावा अंजली 2020 में मिस छत्तीसगढ़ का खिताब प्राप्त कर चुकी हैं और हाल ही में 2021 में उन्हें मिस ब्यूटी आइकन आॅफ इंडिया का खिताब भी प्राप्त हुआ है. अंजली ने पिछले दिनों संस्कृति विभाग के अमृत महोत्सव में गणेश चतुर्थी के पहले दिन गणेश वंदना की प्रस्तुती भी दी थी जिसे काफी सराह गया था.

 ज्ञातव्य हो कि रायगढ़ का यह 37वां चक्रधर समारोह है. यह संगीत सम्राट महाराजा चक्रधर सिंह की स्मृति में उनके सांस्कृतिक, साहित्य और कला को अक्षुण रखने के उद्देश्य से किया जाता है. आज यह समारोह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ख्याति अर्जित कर चुका है. यह गणेश चतुर्थी से प्रारंभ होकर अनंत चर्तुदशी तक लगातार 10 दिनों तक चलता है. 

Back to top button