एयरटेल का पहला सफल 5G ट्रायल!

कोविड के दौरान वर्क फोम होम और ऑनलाइन क्लासेज के बढ़ते ट्रेंड की वजह से सुपरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी अब समय की जरुरत बन चुका है। ऐसे में सुपरफास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी के लिए 5G नेटवर्क अगला बड़ा कदम होगा। ऐसे में हर जगह 5G के चर्चे होना लाजमी है, जगह-जगह 5G के ट्रायल हो रहे हैं। हर मोबाइल नेटवर्क कंपनी सुपर फ़ास्ट इंटरनेट कनेक्टिविटी से अपनी बढ़त बनाना चाहती है। ऐसे में भारत की मशहूर मोबाइल नेटवर्क कम्पनी एयरटेल काफी समय से भारतीय गांवों और शहरों के बीच के डिजिटल अंतर को कम करने के अपने लक्ष्य की बात कर रहा है। शहरों के साथ अब ग्रामीण इलाकों में भी एयरटेल अपना फ़ास्ट स्पीड इंटरनेट लाने की पूरी तैयारी कर रहा है| इस तैयारी के चलते अभी हाल ही में एयरटेल ने दिल्ली एनसीआर के गांव में 5G का ट्रायल किया। इस 5G ट्रायल में डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम से आवांटित स्पेक्ट्रम की टेस्टिंग की गई।

ये ट्रायल मंगलवार को दिल्ली एनसीआर के एक गाँव में किया गया। भारत की किसी भी रूरल लोकेशन में ये पहला 5G ट्रायल है। ये रूरल 5G ट्रायल एयरटेल और 5G डिवाइसेस बनाने वाली कंपनी Ericsson ने साथ मिलकर किया है। इस ट्रायल का मक़सद भारत के गाँव-गाँव तक में फास्ट 5G कनेक्टिविटी पहुंचाना है।

इस डिजिटल डिवाइड को खत्म करने के लिए एयरटेल अब पैन इंडिया 5G ट्रायल पर काम भी कर रही है ताकि ग्रामीण भारत के ग्राहकों पर पकड़ मजबूत की जा सके| इस 5G ट्रायल के लिए कंपनी को आवांटित स्पेक्ट्रम का इस्तेमाल किया गया। ये ट्रायल सफल रहा| एयरटेल ने बताया कि इस डिजिटल डिवाइड को खत्म करने में मोबाइल ब्रॉडबैंड (eMBB) और फिक्स्ड वायरलेस एक्सेस (FWA) जैसे हाई-स्पीड ब्रॉडबैंड सॉल्यूशन जकाफी असरदार साबित हो सकते हैं।

5G नेक्स्ड जनरेशन टेक्नोलॉजी है और अभी भारत में ट्रायल फेज में है। हाई स्पीड इंटरनेट के लिए 5G वर्चुअल तरीके से अल्ट्रा-हाई स्पीड को लो लेटेंसी पर ले जाती है। Ericsoon की एक रिसर्च के हिसाब से 5G के आने से इंटरनेट की औसत स्पीड में 10 गुना बढ़ जाएगी। इस ट्रायल से पहले भारती एयरटेल ने Ericsson के साथ मिलकर गुरुग्राम में 3,500 MHz स्पेक्ट्रम पर 5G ट्रायल किया था।

एयरटेल के पिछले 5G ट्रायल और उनके नतीजे :

एयरटेल पिछले कुछ समय में काफी 5G ट्रॉयल कर चुका है। अभी एक ट्रायल में टेस्टिंग के दौरान 1000 गीगाबिट्स प्रति सेकेंड की दमदार स्पीड मिली थी। एयरटेल ने मुंबई में नोकिआ के साथ भी एक ट्रायल लोवर परेल इलाके के Phoenix Mall में एक ट्रायल किया था, जहां 1Gbps की अधिकतम स्पीड मिली थी। ऐसे में गुरुग्राम और मुंबई के बाद ग्रामीण भारत में किया गया ये ट्रायल रूरल डिवाइड को कम करने की कोशिश में एक सफल कदम है।

Back to top button