बेस्ट पावरफुल पार्टी स्पीकर

पार्टी हो और वहां म्यूजिक न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। वैसे म्यूजिक के लिए अक्सर बंद और चुनिंदा जगह चुनी जाती है। ऐसा इसलिए ताकि वहां म्यूजिक सिस्टम की वायर को बिजली के साथ जोड़ा जा सके। अब मार्केट में ऐसे म्यूजिक सिस्टम यानी पार्टी स्पीकर आ गए हैं जिन्हें आप कहीं भी ले जा सकते हैं। इनमें बैटरी होने से मुख्य पावर की जरूरत ही खत्म हो जाती है।

पार्टी स्पीकर ही क्यों?

ब्लूटूथ कनेक्टिविटी से लैस इन पार्टी स्पीकर का इनका साउंड आउटपुट 100 वॉट से भी ज्यादा हो सकता है जो किसी बीच पर या किसी जंगल में या पहाड़ों पर खुले आसमान के नीचे एक छोटी पार्टी के लिए काफी है। साथ ही इनमें बैटरी लगी होती है जो एक बार फुल चार्ज होने पर करीब 4 से 5 घंटे तक का बैकअप दे देती है। इन स्पीकर की आवाज किसी डीजे से कम नहीं होती। इन्हें आप अपनी कार या लगेज की तरह कंधे पर लटका कर भी ले जा सकते हैं। इसलिए कैसी भी जगह पर आप पार्टी के दौरान म्यूजिक को मिस नहीं कर सकते। इन स्पीकर्स को घर में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

F&D PA300 स्पेसिफिकेशंस

  यह पार्टी स्पीकर साउंड के मामले में काफी पावरफुल है। इसमें 7 इंच के बड़े वूफर और 2 इंच के ट्वीटर दिए गए हैं जो साउंड क्वॉलिटी को और बेहतर बनाते हैं।
– इस स्पीकर में मल्टी-कलर डिस्को लाइट्स, कराओके और गिटार इनपुट की सुविधा भी दी गई है। कराओके मोड वायर्ड और वायरलेस माइक्रोफोन दोनों के साथ काम करता है। साथ ही इसमें इनबिल्ट FM भी है।
– इसमें एक ट्रॉली सिस्टम जोड़ा गया है जिसकी मदद से आप इसे ट्रॉली बैग की तरह कहीं भी ले जा सकते हैं। वॉल्यूम, प्ले/पॉज आदि कंट्रोल स्पीकर के ऊपर दिए गए हैं। इसे रिमोट कंट्रोल के जरिए दूर से भी कंट्रोल कर सकते हैं।
खामियां
– इस स्पीकर को पूरी तरह चार्ज होने में करीब 8 घंटे लगते हैं जो बहुत ज्यादा हैं।

U&i JUMBO SERIES स्पेसिफिकेशंस

साउंड आउटपुट: 100 वॉट
चार्जिंग टाइम: 6 घंटे
बैटरी बैकअप: 4 घंटे
कीमत: 19,999 रुपये
खासियतें
– यह स्पीकर साउंड के मामले काफी दमदार है। इसमें सराउंड साउंड और रिकॉर्डिंग फीचर भी दिया गया है। इसके अलावा इसमें इको, बेस और ट्रेबल सेटिंग्स को अलग से भी एडजस्ट किया जा सकता है।
– इसमें ब्लूटूथ कराओके फीचर भी दिया गया है। यह स्पीकर 2 वायरलेस माइक के साथ रिकॉर्डिंग फंक्शन और इनबिल्ट एफएम रेडियो, एक यूएसबी व टीएफ कार्ड स्लॉट और एक यूएसबी चार्जिंग पॉइंट से लैस है।
– इस स्पीकर को खींचने के लिए इसमें इनबिल्ट हैंडल पुश बार दिया गया है ।
खामियां
– इसका वजन करीब 15 किलोग्राम है जो पार्टी स्पीकर के हिसाब से कुछ ज्यादा है।

JBL Professional EON ONE स्पेसिफिकेशंस

साउंड आउटपुट: 150 वॉट
चार्जिंग टाइम: 2.5 घंटे
बैटरी बैकअप: 12 घंटे
कीमत: 30,587 रुपये
खासियतें
– साउंड के मामले में यह स्पीकर न केवल काफी दमदार है, बल्कि खुले इलाके में भी इसकी आवाज काफी तेज और अच्छी क्वॉलिटी की रहती है। इसमें कराओके फीचर भी दिया गया है। एक साथ 2 माइक कनेक्ट कर सकते हैं।
– इसकी सबसे बड़ी खासियत है इसकी फास्ट चार्जिंग। फास्ट चार्जिंग की सुविधा होने से यह स्पीकर 3 घंटे से भी कम समय में पूरी तरह चार्ज हो जाता है।
– इस स्पीकर का वजन सिर्फ 8 किलोग्राम है जो दूसरे पार्टी स्पीकर के मुकाबले बहुत हल्का है। JBL Connect ऐप के जरिए इस स्पीकर को मोबाइल से भी कंट्रोल किया जा सकता है।

खामियां
– अगर ब्रांड की बात छोड़ दें तो इसके फीचर उतने ज्यादा नहीं हैं, जितनी इसकी कीमत है।

Sony SRS-XP700 स्पेसिफिकेशंस

साउंड आउटपुट: 100 वॉट
चार्जिंग टाइम: 3 घंटे
बैटरी बैकअप: 25 घंटे
कीमत: 32,990 रुपये
खासियतें
– यह स्पीकर किसी भी पार्टी के लिए दमदार है। इसका बेस साउंड क्वॉलिटी को और बेहतर बनाता है।
– इसमें क्विक चार्जिंग की सुविधा दी गई है। कंपनी का दावा है कि 10 मिनट की चार्जिंग में ही 3 घंटे का बैकअप मिल जाता है।
– यह स्पीकर वाटर रेजिस्टेंट भी है यानी इस पर पानी की हल्की बौछारों का कोई असर नहीं होता और इसके भीगने की चिंता किए बिना ही म्यूजिक का लुत्फ उठा सकते हैं। वॉटर रेजिस्टेंट के लिए इसे IPX4 रेटिंग दी गई है।
खामियां
– इसमें इन बिल्ट एफएम व मेमरी कार्ड स्लॉट नहीं है। इसे म्यूजिक ऐप से कनेक्ट करके ही चला सकते हैं।

 

Back to top button