बीजेपी सूत्रों का दावा-अपने खिलाफ सबूत मिलने तक अजय मिश्रा नहीं देगे इस्तीफा

 
नई दिल्ली

लखीमपुर खीरी हिंसा में केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्रा के बेटे की कथित भूमिका के लिए विपक्षी दल लगातार उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। कांग्रेस पार्टी लगातार मोदी सरकार पर अजय मिश्रा के इस्तीफे का दवाब बना रही है। इसी बीच भाजपा सूत्रों ने सोमवार को कहा कि एक बार पुलिस जांच पूरी हो जाए इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इस मामले पर अंतिम फैसला करेंगे। बीजेपी के तीन सीनियर नेताओं के हवाले से बताया है कि, केंद्रीय मंत्री ने इस घटना में अपने बेटे की संलिप्तता से इनकार किया है और पुलिस को उसके खिलाफ कोई सबूत नहीं मिला है। अगर कोई सबूत है जो घटना में उनकी संलिप्तता को दर्शाता है, तो शीर्ष नेतृत्व निर्णय लेगा। भाजपा केवल इसलिए दबाव में नहीं आएगी क्योंकि विपक्षी दल उनके इस्तीफे की मांग कर रहे हैं।
 
सूत्रों ने कहा कि भाजपा ने आकलन किया है कि इस घटना का अगले साल की शुरुआत में होने वाले विधानसभा चुनावों में उसकी चुनावी संभावनाओं पर कोई बड़ा प्रभाव पड़ने की संभावना नहीं है। एक नेता ने कहा, हालांकि, पार्टी का अंतिम फैसला जांच की प्रगति के आधार पर होगा। सूत्रों ने कहा कि फिलहाल इस्तीफे की कोई संभावना नहीं है। पिछले हफ्ते अपने बॉस, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के साथ एक बैठक में, मिश्रा ने कहा कि वह या उनका बेटा मौके पर नहीं थे।

सूत्रों ने संकेत दिया कि यदि आवश्यक हो तो जांच के निष्कर्षों के आधार पर नए सिरे से अवलोकन किया जा सकता है। मौतों और आशीष मिश्रा की गिरफ्तारी पर राज्य पुलिस की सुस्त प्रतिक्रिया ने किसानों को नाराज कर दिया है। पार्टी के लिए, अलग-थलग पड़े किसानों या ब्राह्मणों के बीच किसी एक के साथ जाने का विकल्प है। राज्य की आबादी का 11 प्रतिशत हिस्सा ब्राह्मणों का है।

इस बीच भाजपा की उत्तर प्रदेश इकाई के वरिष्ठ नेताओं ने आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति पर चर्चा करने के लिए सोमवार को राज्य के प्रभारी राष्ट्रीय नेताओं के साथ बैठक की। सूत्रों ने कहा कि पार्टी पहले उन 100 निर्वाचन क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित करेगी जहां वह या तो चुनाव हार गई है या उसे लगता है कि वह अपना प्रभाव खो रही है। सोमवार की बैठक में नेताओं ने आने वाले 100 दिनों के लिए बीजेपी की प्रचार रणनीति को अंतिम रूप दे दिया है। पार्टी इन निर्वाचन क्षेत्रों में 100 कार्यक्रम आयोजित करेगी, जिसमें बूथ और मंडल स्तर पर बैठकें शामिल होंगी।

Back to top button